नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp के जरिये ग्रुप कॉल हो तो जाती है लेकिन इसमें Google Meet, Zoom और Microsoft Teams जैसे फीचर्स नहीं मिल पाते। लेकिन अब इस कमी को दूर करने के लिए Whatsapp भी इन ऐप्स जैसे फीचर ला रही है। Whatsapp ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर नए फीचर्स बताए हैं।

क्या है वो नए फीचर्स

Google Meet, Zoom और Microsoft Teams के मुकाबले Whatsapp पर ग्रुप कॉल करते वक़्त किसी को म्यूट नहीं कर सकते थे। लेकिन अब नए अपडेट से यह संभव हो जाएगा। अब आप ग्रुप कॉल करते हुए किसी भी सदस्य को म्यूट कर सकते हैं। इस नए फीचर के आने के बाद whatsapp ग्रुप कॉल करते हुए बैक ग्राउंड में से नॉइज़ को भी बंद किया जा सकेगा।

इसके अलावा Message specific people नाम से आये इस नए फीचर से आप ग्रुप के किसी भी सदस्य को मेसेज भेज सकते हैं।

See a banner when someone joins offscreen नाम से एक और फीचर भी whatsapp अपनी ऐप में देगी।

कैसे कर पायेंगे इस फीचर का इस्तेमाल

whatsapp ग्रुप कॉल पर किसी सदस्य को म्यूट या मैसेज करने का विकल्प प्राप्त करने के लिए, आपको उस सदस्य के नाम पर टच कर होल्ड यानि दबाकर रखना होगा। दिए गए विकल्पों के साथ एक पॉप-अप मेनू दिखाई देगा।

कॉल पर किसी को म्यूट करने की क्षमता विशेष रूप से तब मददगार होती है जब कोई व्यक्ति खुद को म्यूट करना भूल जाता है। हालांकि, कॉल के दौरान जानबूझकर किसी सदस्य को चुप कराने के लिए इसका दुरुपयोग भी किया जा सकता है। हालाँकि सदस्य किसी भी समय अनम्यूट बटन दबाकर स्वयं को अनम्यूट कर सकता है। इसके साथ ही नए फीचर से ग्रुप कॉल में बाद में जुड़ने वाले सदस्य के बारे में भी यूजर को नोटिफिकेशन मिल जाएगा। इससे यह पता चल जाएगा कि मीटिंग में कौन सदस्य नया जुड़ा है।

इन नए फीचर्स के जरिये यूजर्स WhatsApp group call पर भी प्रोफेशनल मीटिंग कर पायेंगे। Meta ने पिछले दिनों WhatsApp की ग्रुप कॉल के लिए सदस्यों की संख्या 8 से बढ़ाकर 32 पहले ही कर दी है। अब ये नया फीचर WhatsApp group call को और बेहतर बनाएगा। यह नया फीचर Android और iOS दोनों वर्जन पर मिलेगा।

Edited By: Kritarth Sardana