नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिए ऐप WhatsApp में इस साल कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हाल ही में इसके बीटा वर्जन में फेक इमेज को फैलने से रोकने के लिए गूगल रिवर्स इमेज जैसे फीचर्स को स्पॉट किया गया है। इसके अलावा Dark Mode, Emoji जैसे कई नए फीचर्स भी जुड़ने वाले हैं। वॉट्सऐप में पिछले साल भी ग्रुप वीडियो कॉलिंग, ग्रुप एडमिन कंट्रोल जैसे कई फीचर्स को जोड़ा गया था। इस साल इस ऐप को और भी यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कई नए फीचर्स को जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा कई फीचर्स को अपग्रेड किया जा रहा है।

दुनियाभर में इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के 1.3 बिलियन (130 करोड़) यूजर्स हैं। अगले कुछ महीने में फेसबुक की स्वामित्व वाले इस इंसटैंट मैसेजिंग ऐप में कई यूजर्स जोड़े जाने वाले हैं। आइए, जानते हैं इन फीचर्स के बारे में

Dark Mode

Whatsapp के इस फीचर का यूजर्स काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। इस फीचर्स के जुड़ने से यूजर्स अपने बैकग्राउंड को बदल सकेंगे। यूजर्स चाहे तो ब्लैक बैकग्राउंड के साथ इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे या फिर चाहे तो व्हाइट बैकग्राउंड के साथ इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। हाल ही में इस फीचर को Facebook Messanger ऐप में जोड़ा गया है।

In-App Browser

Whatsapp इस नए In-App Browser फीचर को जल्द अपने ऐप में जोड़ने वाला है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी सर्च हिस्ट्री को फेसबुक और वॉट्सऐप दोनों प्लेटफॉर्म के लिए हाइड कर सकेंगे। इस फीचर को कुछ बीटा टेस्टर के पास देखा गया है।

ग्रुप इनवाइट

वॉट्सऐप में ग्रुप इनवाइट जैसे नए फीचर्स को भी जोड़ा जाएगा। इस फीचर के जरिए कोई भी यूजर किसी भी यूजर को उनकी मर्जी के बिना किसी भी ग्रुप में जोड़ नहीं सकेंगे। किसी भी यूजर को किसी ग्रुप में केवल ग्रुप इनवाइट फीचर के जरिए ही जोड़ा जा सकेगा। इस फीचर को आइओएस बीटा यूजर्स के लिए हाल ही में स्पॉट किया गया है।

लेटेस्ट इमोजी

इस नए फीचर्स को भी वॉट्सऐप में जल्द जोड़ा जा सकता है। इस फीचर में ट्रांसजैंडर मेल या फीमेल के लिए अलग से इमोजी मिलेगा। इसके अलावा ट्रांसजैंडर के प्राइड फ्लैग का इमोजी भी जोड़ा गया है। इस फीचर को भी यूजर्स को बीटा वर्जन में स्पॉट किया गया है।

यह भी पढ़ें:

आपके स्मार्टफोन के पास है आपकी पल-पल की जानकारी, एंड्रॉइड और iOS पर इस तरह करें लोकेशन ऑफ

89 फीसद यूजर्स स्मार्टफोन खरीदते समय कैमरा क्वालिटी पर देते हैं ज्यादा ध्यान: रिपोर्ट

खरीदना है नया स्मार्टफोन, Samsung से Honor तक ये हैंडसेट बन सकते हैं आपकी First Choice 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप