नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोग अपनी भावनाएं व्यक्त करने के साथ ही उन्हें अहम मुद्दों को आगे पहुंचाते हैं। लेकिन Twitter समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज का सिलसिला भी जारी है। Twitter पर भी कुछ यूजर्स द्वारा फेक न्यूज काफी फैलाई जाती है। ऐसे में कंपनी की लगातार अपने प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं के प्रसारण को रोकने की कोशिश कर रही है। इस क्रम में Twitter एक नया टूल Birdwatch मार्केट में लेकर आने वाली है। यह टूल फेक न्यूज पर लगाम लगाने में मदद करेगा। 

नए टूल की जानकारी भी कंपनी की सह-संस्थापक Kayvon Beykpour ने शेयर की है। उन्होंने अपने आधिकारिक Twitter अकाउंट पर नए टूल की जानकारी के साथ ही कुछ स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए हैं। जिनमें एक ट्विटर कम्यूनिटी फॉर्म दिया गया है और इसमें फॉर्म कुछ सवाल मौजूद हैं। यानि अगर आपको किसी ट्वीट पर संदेह हो रहा है तो आप Add to Birdwatch पर क्लिक कर सकते हैं। जिसके बाद आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे। 

हालांकि, कंपनी ने अभी तक Birdwatch को रोलआउट नहीं किया है। लेकिन सामने आए स्क्रीनशॉट्स को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह फीचर लगभग तैयार हो गया है और इसे जल्द ही यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। वैसे कंपनी ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि अपकमिंग फीचर Birdwatch सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा या इसे केवल न्यूज पब्लिशर्स के लिए ही पेश किया जाएगा। 

वैसे बता दें कि पिछले दिनों सामने आई ​रिपोर्ट के अनुसार Twitter एक नए फीचर पर काम कर रही है। जिसके आने के बाद Twitter पर मैसेज करने का तरीका बिल्कुल बदल जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक Twitter ने वॉयस डायरेक्ट मैसेज की टेस्टिंग शुरू कर दी है और इस फीचर को सबसे पहले ब्राजील में लॉन्च किया जाएगा। नए फीचर की मदद से यूजर्स 140 सेकेंड के लंबे ऑडियो ट्वीट कर सकेंगे। साथ ही 280 शब्दों में अपनी बात को टेक्स्ट में लिख सकेंगे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस