नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने भारत में आपदा को मैनेज करने के लिए और तेजी से राहत के लिए सर्च प्रॉम्प्ट लॉन्च किया है। इस नए डेडिकेटेड सर्च प्रॉम्प्ट के जरिए आपदा के समय में यूजर्स को एक ही जगह पर आपदा से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। इस सर्च प्रॉम्प्ट के जरिए नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगा। जुलाई-अगस्त के महीने में देश के कई राज्यों में बाढ़ आता है। जिसकी वजह से आपदा के दौरान कोई भी इस क्विक रिस्पॉन्स सर्च प्रॉम्प्ट के जरिए नेशनल डिजस्टर रिस्पॉन्स फोर्स के बारे में जानकारी ले सकेगा।

इससे पहले भी Twitter समेत तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने COVID-19 से जुड़े अपडेट्स के लिए डेडिकेटेड डैशबोर्ड रोल आउट किया है। यहां पर यूजर्स को कोरोनावायरस से संबंधित लेटेस्ट अपडेट्स मिलते रहते हैं। ठीक उसी तरह ये सर्च प्रॉम्प्ट भी यूजर्स के आपदा के समय में NDRF (नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स) से कॉन्टैक्ट करने का जरिया बनेगा। साथ ही, उनके लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में जानकारी हासिल हो सकेगी।

जैसे ही कोई भी यूजर Twitter के सर्च टैब में डिजास्टर रिलीफ (disaster relief) कीवर्ड को सर्च करेंगे तो उनके पास NDRF का डैशबोर्ड दिखाई देगा। जहां यूजर्स को आपदा और नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स के लेटेस्ट अपडेट्स मिलेंगे। Twitter ने नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स के साथ इसके लिए साझेदारी की है। यह सर्च प्रॉम्प्ट iOS और Android दोनो प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिन्दी में उपलब्ध रहेगा।

इस फीचर को ट्विटर टीम द्वारा रेग्युलर अंतराल पर रिव्यू किया जाएगा और कीवर्ड को मॉनिटर किया जाएगा। यूजर्स अंग्रेजी और हिन्दी में नीचे दिए गए कुछ जेनरिक कीवर्ड्स के जरिए नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स के अपडेट्स के बारे में पता लगा सकते हैं।

● English के कीवर्ड्स: #cyclone, #DisasterRelief, #earthquake, #flood, #floods, #heavyrainfall, #hurricane, #Landslides, #NDMA, #NDRF, #rain, #rainfall, #SDRF, #storm, #thunderstorm, #tsunami,

● हिन्दी के कीवर्ड्स: #आंधी, #आंधीतूफान, #आपदा, #एनडीआरएफ, #चक्रवात, #तूफान, #बाढ़, #बारिश, #भूकंप, #भूचाल, #भूस्खलन, #राज्यआपदाप्रतिक्रियाबल, #सुनामी, #राष्ट्रीयआपदाप्रतिक्रियाबल, #राष्ट्रीयआपदाप्रबंधनएजेंसी

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस