नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 2018 में चर्चित सोशल मीडिया प्लेटफार्म Twitter पर भारत की कई घटनाएं सबसे ज्यादा चर्चित रहीं। इन घटनाओं पर लोगों ने सबसे ज्यादा ट्वीट-रीट्वीट किए साथ ही लोगों ने इन घटनाओं पर प्रतिक्रियाएं भी दी हैं। Twitter ने अपने आधिकारिक ब्लॉग के जरिए इन 10 टॉप ट्रेंड कर रही घटनाओं को लिस्ट किया है। #MeToo, #Sarkar, #IPL समेत राज्यों के विधानसभा चुनाव पर लोगों ने काफी प्रतिक्रिया दी है। आइए, जानते हैं पिछले साल Twitter पर ट्रेंड होने वाली इन घटनाओं के बारे में

#Sarkar

2018 में तमिल फिल्म #Sarkar सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाला हैशटैग रहा। इस फिल्म में साउथ के सुपरस्टार टी. विजय ने लीड रोल किया है। इस फिल्म को दुनियाभर में काफी सराहा गया है। पॉलिटिकल थीम होने की वजह से इस फिल्म को केवल दक्षिण भारत में ही नहीं बल्कि उत्तर भारत में भी सराहा गया। लोगों ने इस हैशटैग का इस्तेमाल करके अपने ओपिनियन को व्यक्त किया, जिसकी वजह से यह Twitter पर 2018 का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला हैशटैग बन गया।

#Viswasam

यह फिल्म 2019 में रिलीज होने वाली दक्षिण भारतीय (तमिल) फिल्म है। इस हैशटैग को भी लोगों ने काफी इस्तेमाल किया। #Viswasam को Twitter पर सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाले हैशटैग में दूसरा स्थान मिला है। इस एक्शन फिल्म में साउथ से स्टार अजिथ कुमार है जिसने फिल्म में डबल रोल किया है। इसके फर्स्ट लुक को लोगों ने कई बार ट्वीट किया है जिसकी वजह से यह ट्विटर पर ट्रेंड करने में सफल रही है।

#BharatAneNenu

तेलुगू ब्लॉकबस्टर फिल्म #BharatAneNenu को ट्विटर पर तीसरा स्थान मिला है। दक्षिण के सुपरस्टार महेशबाबू की इस फिल्म को उनके कैरियर का सबसे सफल फिल्म माना जा रहा है। इस फिल्म पर दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दिया है। लोगों ने इस हैशटैग को कई बार रीट्वीट किया है, जिसकी वजह से यह ट्विटर पर ट्रेंड होने वाले हैशटैग में से एक है।

#AravindhaSametha

एक और तेलुगू फिल्म #AravindhaSametha को लोगों ने न सिर्फ ट्वीटर पर सराहा है, बल्कि इस फिल्म को दर्शकों का पॉजिटीव रिस्पांस मिला है। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 100 करोड़ की बंपर कमाई की है। इस हैशटैग को ट्विटर पर चौथा स्थान मिला है। इस फिल्म में जूनियर एनटीआर मुख्य भूमिका में है।

#Rangasthalam

2018 में रिलीज हुई यह तेलुगू फिल्म साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इस हैशटैग को भी 2018 में सबसे ज्यादा बार ट्वीट करने की लिस्ट में पांचवा स्थान मिला है। इस फिल्म को बाहुबली के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म कहा गया है। इस फिल्म के बारे में लोगों ने काफी बार ट्वीट और रीट्वीट किया है।

#Kaala

मेगास्टार रजनीकांत के इस फिल्म #Kaala को भी कई बार रीट्वीट किया गया है। इस फिल्म को ट्विटर ने छठा स्थान दिया है। इस हैशटैग पर भी लोगों ने कई बार ट्वीट करके प्रतिक्रिया दी है।

#BiggBossTelugu2

#BiggBoss के तेलुगू वर्जन को लोगों ने हिंदी वाले #BiggBoss12 से ज्यादा बार ट्वीट किया है। इस हैशटैग को ट्विटर पर सातवां स्थान मिला है।

#MeToo

महिलाओं की हक की लड़ाई के तौर पर #MeToo को ट्विटर पर आठवां स्थान मिला है। इस हैशटैग का इस्तेमाल करके कई महिलाओं ने अपने साथ घटी घटनाओं को शेयर किया। इस हैशटैग के जरिए वुमन सेफ्टी के मुद्दों को उठाया गया है। सरकारी एजेंसी से लेकर मीडिया और बॉलीवुड फर्टिनिटी के कई चर्चित लोगों के खिलाफ इस हैशटैग के जरिए मुहिम चलाई गई।

#WhistlePodu

चैन्नई सुपरकिंग के 2018 में IPL में कमबैक के लिए इस #WhistlePodu हैशटैग का इस्तेमाल किया गया। इसे ट्विटर पर सबसे ज्यादा बार ट्रेंड करने वाले हैशटैग में नौवां स्थान मिला है। इस हैशटैग को चैन्नई सुपकिंग्स टीम को सपोर्ट करने के लिए कई बार ट्वीट किया गया है।

#IPL2018

इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण #IPL2018 को ट्वीटर पर भारत में 10वां स्थान मिला है। इस हैशटैग को आईपीएल को सपोर्ट करने के लिए कई बार रीट्वीट किया गया जिसकी वजह से यह 2018 में इस्तेमाल होने वाले हैशटैग की लिस्ट में 10वें स्थान पर काबिज है।

यह भी पढ़ें:

Poco F1 Armoured Edition का सस्ता वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास फीचर्स

फोटोज से लेकर अकाउंट लीक होने तक 2018 फेसबुक के लिए रहा बेहद खराब, जानें क्यों

2019 में और स्मार्ट होगी टेक्नोलॉजी, जानें नए वर्ष के नए ट्रेंड्स

Posted By: Harshit Harsh