नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook एक और नया फीचर जोड़ने जा रहा है। इस फीचर के जुड़ जाने से आप किसी भी Unwanted कमेंट्स को ब्लॉक कर सकेंगे। Facebook ने Unwanted कमेंट्स फीचर को खास तौर पर ऑनलाइन भद्दी टिप्पणियों को रोकने के लिए जोड़ने का फैसला किया है। हाल ही में जारी एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मताबिक इस फीचर के जुड़ जाने से आपको वॉल पर किए गए किसी भी यूजर के भद्दे कमेंट्स में इस्तेमाल किए गए अशलील शब्दों, पंक्तियों या इमोजी को भी आप ब्लॉक कर सकेंगे।

इन दिनों लोग सोशल मीडिया पर न सिर्फ भद्दी-भद्दी गालिंयों का इस्तेमाल करने लगे हैं बल्कि लोग भद्दे कमेंट्स करके भी लोगों को परेशान करते हैं। इस नए फीचर के जुड़ जाने से यूजर के पास यह अधिकार होगा कि वह कौन सा कमेंट अपने वॉल पर देखना चाहते हैं और कौन सा नहीं। अगर, आपको कोई भी शब्द या फ्रेज (पंक्ति) भद्दा या अशलील लगेगा तो आप इस शब्द के साथ ही कमेंट को भी ब्लॉक कर सकेंगे। जैसे ही कोई भी यूजर आपके पोस्ट या वॉल पर बैन किया हुआ कोई भी शब्द इस्तेमाल करेगा वो सिर्फ आपको दिखाई देगा। वह शब्द या वाक्य आपको फ्रेंड लिस्ट में या फिर किसी अन्य यूजर को नहीं दिखाई देगा।

इस तरह से आप इस फीचर का इस्तेमाल अपने वॉल पर किए गए किसी भी कमेंट को ब्लॉक करने में कर सकते हैं। मान लीजिए आपका कोई मित्र किसी भी बात को बार-बार एक राजनैतिक कनवर्सेशन में तब्दील करता है तो आप उस मित्र के कमेंट को ब्लॉक करके इस तरह के Unwanted डिसकशन को शुरु होने से रोक सकते हैं।

हालांकि, फेसबुक इस नए फीचर पर अभी काम कर रहा है, इसे रोल आउट करने में थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन, अभी भी फेसबुक में कई ऐसे टूल दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन बूलिंग का शिकार होने पर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप उस मित्र को अपने फ्रेंड लिस्ट से हटा सकते हैं। इसके बावजूद भी अगर आपका वह फ्रेंड किसी अन्य फ्रेंड के माध्यम से या फिर वॉल पर पोस्ट करके या फिर चैट के जरिए आपसे कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करता है तो आप उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप उस फ्रेंड को फेसबुक पर रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

फेसबुक ने पिछले महीने ही एक और फीचर जोड़ा है जिसके माध्यम से आप एक साथ मल्टीपल कमेंट्स को डिलीट कर सकते हैं। फेसबुक का यह फीचर फिलहाल डेस्कटॉप और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है। इस फीचर को जल्द ही एप्पल यूजर के लिए भी रोल आउट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Realme U1 कम कीमत और दमदार कैमरा फीचर के साथ लॉन्च, जानें मुख्य फीचर्स

BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें

Posted By: Harshit Harsh