नई दिल्ली (टेक न्यूज)। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैँ। उन्होंने बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे को चौथे नंबर पर धकेल दिया है। वहीं दूसरी ओर कैंब्रिज एनालिटिका डाटा सेंधमारी घोटाला और यूजर की निजता में सेंधमारी के कुछ अन्य मामलों को लेकर कंपनी की हुई छिछालेदर के बावजूद फेसबुक का शेयर बीते शुक्रवार (6 जुलाई) को अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 203.23 डॉलर पर चला गया था।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग अब केवल ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से ही पीछे हैं।

जुकरबर्ग के पास 5.55 लाख करोड़ रुपये

रिपोर्ट के मुताबिक 34 साल के जुकरबर्ग के पास कुल 81.6 बिलियन डॉलर (भारतीय रुपये में 5.55 लाख करोड़) की संपत्ति है, जो कि वॉरेन बफे से 373 मिलियन डॉलर (भारतीय मुद्रा में 25 अरब 60 करोड़ 45 लाख 85 हजार रुपया) ज्यादा है।

रिपोर्ट के अनुसार टेक्नोलॉजी से जुड़े लोगों की संपत्ति 5 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा है, जो कि किसी भी अन्य सेक्टर से अधिक है।

डाटा सेंधमारी के बावजूद फेसबुक का शेयर शिखर पर

फेसबुक का शेयर बीते 6 जुलाई को अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 203.23 डॉलर पर चला गया था। गौर करने की बात यह है कि फेसबुक के स्टॉक में यह उछाल कंपनी को कैंब्रिज एनालिटिका डाटा सेंधमारी घोटाला और यूजर की निजता में सेंधमारी के कुछ अन्य मामलों को लेकर कंपनी की हुई छिछालेदर के बावजूद आया है।

 

डाटा चोरी रिपोर्ट के बाद स्टॉक में आई थी गिरावट

फॉर्च्यून की रिपोर्ट के अनुसार, निवेशक सोशल मीडिया को पहले से ही ज्यादा पसंद करते हैं। इससे पहले 2018 की शुरुआत में जब डाटा सेंधमारी की घटनाओं के उजागर होने पर कंपनी को अमेरिका और यूरोपीय देशों की सरकारों की सघन जांच का सामना करना पड़ा था तब स्टॉक में गिरावट आई थी।

पिछले 6 साल में फेसबुक के स्टॉक में 400% का इजाफा

'द टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक को थाइलैंड, वियतनाम, कंबोडिया और लाओस जैसे एशियाई देशों में 2019 से लेकर 2022 तक 380 लाइव मैच दिखाने का अधिकार मिला है। यह सौदा 26.4 करोड़ डॉलर में हुआ। 2012 से अब तक फेसबुक के स्टॉक में 400 फीसदी का इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें:

15000 रुपये से कम कीमत में खरीदें Dual Camera वाले ये 5 स्मार्टफोन्स

भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन्स बन सकते हैं पहली पसंद

 

Asus ZenFone 5Z Vs Oneplus 6 Vs Honor 7A: भारत में इन स्मार्टफोन्स में है सबसे कड़ा मुकाबला

By Sakshi Pandya