Move to Jagran APP

इंस्टाग्राम में आ सकते हैं वॉयस और वीडियो कालिंग फीचर: रिपोर्ट

अब इस एप में भी आ सकता है वॉयस और वीडियो कालिंग फीचर, जानिए

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 06 Mar 2018 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 07 Mar 2018 07:24 AM (IST)
इंस्टाग्राम में आ सकते हैं वॉयस और वीडियो कालिंग फीचर: रिपोर्ट
इंस्टाग्राम में आ सकते हैं वॉयस और वीडियो कालिंग फीचर: रिपोर्ट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फोटो और वीडियो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम आने वाले समय में वॉयस और वीडियो कॉल फीचर्स लेकर आ सकती है। ऐसा स्नैपचैट को मात देने के लिए किया जाएगा। डायरेक्ट मैसेजिंग एप के APK वर्जन में कॉल और वीडियो कॉल के फीचर्स देखे गए हैं।

loksabha election banner

फेसबुक अधिकृत एप इंस्टाग्राम ने अभी इस बारे में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है। लेकिन APK वर्जन्स में आने वाले फीचर्स को ही जोड़ा जाता है। डेवलपर्स इस वर्जन में फीचर्स की टेस्टिंग करते हैं। सफल होने पर इन फीचर्स को सभी के लिए उपलब्ध करा दिया जाता है। इससे तो यही उम्मीद की जा रही है की इस डायरेक्ट मैसेजिंग एप में भविष्य में वॉयस और वीडियो कालिंग फीचर्स आ सकते हैं। यह खबर पहली बार नहीं आई है। इससे पहले WeBetaInfo ने भी वीडियो कालिंग से जुड़े फीचर्स स्पॉट किये थे। हालांकि, अभी यह कहना मुश्किल है की इंस्टाग्राम में वीडियो और वॉयस कालिंग फीचर लाए जाएंगे या नहीं।

यह फीचर्स आने पर इंस्टाग्राम अॉल-इन-वन एप बन जाएगी। इससे स्नैपचैट जैसे प्रतिस्पर्धियों को कड़ी टक्कर मिलेगी। इंस्ट्राग्राम पर स्नैपचैट के फीचर्स को कॉपी करने की बात भी कही जा चुकी है। 2016 में फेसबुक ने अपनी फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम में स्टोरीज फीचर पेश किया था, जो स्नैपचैट से मिलता-जुलता है। हालांकि, फेसबुक अधिकृत व्हाट्सएप में वॉयस और वीडियो कालिंग का फीचर पहले से उपलब्ध है। इसके साथ ही व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम दोनों ही एप्स को बड़ी संख्या में लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें, हाल ही में व्हाट्सएप के डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को भी अपडेट मिला है। व्हाट्सएप यूजर्स अब भेजे गए मैसेज को एक घंटे से भी अधिक समय के बाद डिलीट कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप ने 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर को अपडेट कर दिया है।

इस अपडेट के बाद अब यूजर्स किसी मैसेज को 4,096 सेकंड यानी लगभग 68 मिनट 16 सेकंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं। अभी तक यूजर्स को मैसेज को केवल 7 मिनट के अंदर ही डिलीट कर सकते थे।

WABetaInfo के मुताबिक, यह नया अपडेट अभी व्हाट्सएप v2.18.69 बीटा वर्जन पर उपलब्ध है यानी यह अपडेट अभी सिर्फ एंड्रॉयड के बीटा यूजर्स के लिए ही है। हालांकि, आम यूजर्स को इस अपडेट के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा। व्हाट्सएप पर इसके अलावा वाइस मैसेज लॉकिंग और स्टीकर पैक साइज डिस्प्ले का भी जल्द ही अपडेट आने वाला है।

यह है 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर - व्हाट्सएप ने पिछले कुछ सालों में जिन तमाम फीचर्स को लॉन्च किया है, उनमें से 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर सबसे शानदार फीचर्स में से एक है। इसके जरिये व्हाट्सएप यूजर्स एंड्रॉयड या फिर आईओएस पर ग्रुप चैट या पर्सनल मैसेज पर भेजे गए मैसेजेस को डिलीट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 

सुंदर पिचाई ने एक अप्रैल को गूगल में दिया था इंटरव्यू, जानिए उनसे जुड़ी 6 बातें

फोटो और वीडियो के डिलीट होने पर न हों परेशान, ये एप्स करेंगे आपकी मदद

विदेश में घूमना नहीं पड़ेगा महंगा, इन जगहों पर मिलेंगे फ्लाइट के सस्ते टिकट

बड़े काम के हैं ये 4 एप्स, फोन की रखवाली से लेकर आपकी सेहत का रखेंगे ख्याल

6000 से 16000 रुपये वाले ये स्मार्टफोन हो सकते हैं आपकी पहली पसंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.