नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Facebook की स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram में अब कम्युनिटी गाइडलाइन्स फीचर जुड़ने जा रहा है। इस फीचर के जुड़ने से आपके रिकमंडेशन के मुताबिक पोस्ट डिटेक्ट होंगे। हैशटैग सर्च में भी आपको कम्युनिटी गाइडलाइंस के मुताबिक डिक्टेट किया जाएगा। Instagram अपने इस फीचर के एल्गोरिदम पर फिर से काम कर रहा है। इसमें अनुचित पोस्ट को फिल्टर किया जा सकेगा। साथ ही, यह पता लग सकेगा कि यह किसी भी तरह के कम्युनिटी गाइडलाइन को तोड़ रहा है कि नहीं।
 
Instagram ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, हम अनुचित पोस्ट को फैलने से रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं। अगर कोई पोस्ट अनुचित है और हमारे कम्युनिटी गाइडलाइन्स को प्रभावित नहीं भी कर रहा है फिर भी उन पोस्ट को फैलने से रोकने की कोशिश की जा रही है। आमतौर पर Instagram पर हर पोस्ट को जज किया जाता है और बताया जाता है कि पोस्ट कम्युनिटी गाइडलाइन्स को तोड़ रहा है कि नहीं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिदम और मशीन लर्निंग की मदद से किसी भी अनुचित पोस्ट को डिटेक्ट कर लिया जाएगा।
 

Instagram ने बताया कि अगर कोई यूजर्स अनुचित पोस्ट करने वाले यूजर को फॉलो करता है तो वह पोस्ट उसके टाइमलाइन पर दिखाई देता है। हालांकि, नए फीचर के जुड़ जाने से इस तरह के पोस्ट को डाउनग्रेड कर दिया जाएगा और एक्सप्लोरर टैब में ये पोस्ट नहीं दिखाई देंगे। हालांकि, यह अभी तक साफ नहीं है कि किस तरह के पोस्ट को अनुचित की कैटेगरी में रखा जाएगा। अभी तक केवल एक ही तरह के पोस्ट को अनुचित कैटेगरी में देखा जा सकता है। अगर कोई कंटेंट या पोस्ट डेमोक्रेसी के विरूद्ध जाता है तो उसे भी किसी अन्य पोस्ट की तरह ही प्रिफरेंस मिलता है जब तक कि वह Instagram के कम्युनिटी गाइडलाइन को नहीं तोड़ता है। नए फीचर के जुड़ जाने से किसी भी तरह के अनुचित पोस्ट को फैलने से रोका जा सकेगा।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस