मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook अपने तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज और मिस लीडिंग जानकारियों के लिए मुहिम छेड़ दी है। Facebook इस समय दुनिया भर के 54 से ज्यादा फैक्ट चेकिंग पार्टनर्स के साथ 42 भाषाओं में ये अभियान चला रहा है। Facebook की स्वामित्व वाली फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram के जरिए भी अब फेक न्यूज या मिस-लीडिंग जानकारियों को रिपोर्ट किया जा सकेगा। Poynter की रिपोर्ट के मुताबिक, आज से Instagram यूजर्स किसी भी तरह की गलत जानकारी, फेक न्यूज और मिस लीडिंग इंफॉर्मेशन को रिपोर्ट कर सकेंगे।

लगभग 7 साल पहले लॉन्च हुए फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram पर फोटो और वीडियो शेयर किया जाता है। ये सोशल मीडिया ऐप काफी लोकप्रिय हो चुका है। ऐसे में इस प्लेटफॉर्म के जरिए भी गलत जानकारियां, फेक न्यूज, मिसलीडिंग इनफॉर्मेंशन अपलोड की जा रही हैं। ऐसे में Instagram पर इन सभी गलत जानकारियों का पता लगाने के लिए Facebook ने थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग प्रोग्रमा अनाउंस किया है। इस प्लेटफॉर्म पर मई 2019 में ही इमेज डिटेक्शन टूल को ट्रोड्यूस किया था जो किसी भी तरह की मिसलीडिंग जानकारी, फेक फोटोज आदि को कर्ब कर सकेंगे।

Facebook के प्रवक्ता Stephanie Otway ने कहा कि, ये कंपनी की तरफ से एक शुरुआती कदम है, जिसे मिसलीडिंग इन्फॉर्मेंशन को कर्ब करने के लिए उठाया गया है। Instagram भी पैरेंट कंपनी Facbook के साथ गलत जानकारियों को कर्ब करने के लिए स्क्रूटनी कर रहा है। थर्ड पार्टी फैक्ट चेकिंग एजेंसी के जरिए Instagram पर फैलाए जा रही गलत जानकारियों को चेक किया जाएगा। इसके बाद गलत जानकारी के बारे में पता लगने के बाद उन जानकरियों पर फ्लैग किया जाएगा, ताकि कोई यूजर इस तरह की गलत जानकारियों को आगे फॉरवर्ड न कर सके और ये पता लगा सके कि कौन सी जानकारी गलत है और इसे प्लेटफॉर्म पर फैलाया जा रहा है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप