नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार द्वारा जून में 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किया गया था, जिसमें लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप TikTok भी शामिल था। TikTok के बैन होने से यूजर्स को काफी निराशा हुई और इसके बाद यूजर्स TikTok के बेस्ट विकल्प की तलाश में हैं। वहीं पिछले काफी समय से चर्चा है कि Instagram एक फीचर Reels पर काम कर रहा है ​जो कि बिल्कुल TikTok के समान ही होगा। कंपनी ने भारत समेत कई देशों में इसकी टेस्टिंग भी शुरू कर दी थी। वहीं अब यूजर्स के इंतजार को खत्म करते हुए कंपनी ने आखिरकार Instagram Reels को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है। 

Instagram Reels को लेकर कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी शेयर की है। इसमें बताया गया है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स एंटरटेनिंग वीडियो क्रिएट करने के साथ ही उसे शेयर भी कर सकेंगे। इस फीचर को कंपनी ने एक साथ 50 देशों में लॉन्च किया है। साथ ही यह भी जानकारी दी है कि Instagram Reels को किस तरह उपयोग किया जा सकता है। 

Instagram Reels की बात करें तो यह TikTok का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें यूजर्स 15 सेकेंड का वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं। स्पष्ट कर दें कि Instagram Reels कोई स्टैंडअलोन ऐप नहीं है, बल्कि यह Instagram का ही एक फीचर है और इसमें यूजर्स को ऑडियो, इफेक्ट्स और नए क्रिएटिव टूल्स की सुविधा मिलेगी। कंपनी का कहना है कि Reels फीचर का इस्तेमाल करके कोई भी Instagram पर क्रिएटर बन सकता है। साथ ही ग्लोबल ऑडिएंस तक पहुंच सकता है। 

ऐसे करें Instagram Reels का इस्तेमाल 

कंपनी के ब्लॉग पर दी गई जानकारी के अनुसार Instagram Reels का विकल्प आपको Instagram के फीचर बॉट में कैमरे के साथ पास ही मिलेगा। जहां कई अलग-अलग तरह के क्रिएटिव एडिटिंग टूल्स दिए गए हैं। इसमें ऑडियो, एआर इफेक्ट्स, टाइमर एंड काउंटडाउन, अलाइन और स्पीड टूल्स शामिल है। इनका टूल्स का उपयोग करके यूजर्स 15 सेकेंड का एक वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। Instagram Reels का इंटरफेस भी बिल्कुल TikTok के ही जैसा है यानि आपको इसका इस्तेमाल करते समय TikTok का अहसास देगा। इसमें दिए गए एक्सप्लोर सेक्शन में यूजर्स को दूसरे यूजर्स द्वारा बनाए गए Reels को भी देख सकते हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस