नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने अपने यूजर्स के लिए एक बेहद ही कमाल का फीचर पेश किया है। यह फीचर न सिर्फ आपको डिलीट हुए पोस्ट को पढ़ने की सुविधा देगा, बल्कि आप चाहें तो उस पोस्ट को रिस्टोर भी कर सकते हैं। बता दें कि Instagram Stories 24 घंटे के भीतर डिलीट हो जाती है और आप चाहें तो उसे 30 दिनों के भीतर रिस्टोर कर सकते हैं। लेकिन नया फीचर आने के बाद यूजर्स को इसके लिए 30 दिनों का इंतजार नहीं करना होगा, बल्कि 24 घंटे में ही आप Stories को रिस्टोर कर सकेंगे। 

Instagram ने नए फीचर की जानकारी अपने ब्लाॅग पर दी है और बताया है कि यूजर्स अब नए अपडेट के बाद डिलीट हुए पोस्ट भी देख सकते हैं। साथ ही उन्हें रिस्टोर भी कर सकते हैं। फिलहाल इस फीचर को सभी के लिए रोलआउट नहीं किया गया है। लेकिन धीरे-धीरे ये फीचर सभी यूजर्स तक उपलब्ध कराया जाएगा।  

ऐसे काम करेगा नया फीचर

Instagram ने ब्लाॅग पर जानकारी दी है कि इस फीचर का उपयोग करनाा बेहद ही आसान है। यह फीचर फोटो, वीडियोज, रील्स और आईजीटीवी वीडियो के लिए काम करेगा। अगर आप भी किसी डिलीट हुए पोस्ट को देखना या रिस्टोर करना चाहते हैं तो उसके लिए Instagram ऐप की सेटिंग्स में जाना होगा। जहां आपको अकाउंट का विकल्प मिलेगा। अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद Recently Deleted विकल्प मिलेगा और इसके बाद आप डिलीट हुए पोस्ट को देख सकेंगे।

बता दें कि पहले Instagram Stories को 30 दिनों के भीतर रिस्टोर किया जा सकता था। लेकिन नया अपडेट आने के बाद अब यूजर्स इन्हें 20 घंटे में की रिस्टोर कर सकेंगे। इसके लिए आपको 30 दिनों का लंबा इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। नए अपडेट के साथ मिले फीचर की मदद से आप उन सभी डिलीट हुए पोस्ट को रिस्टोर कर सकेंगे जो कि आपकी यादों से जुड़े हुए हैं।

Edited By: Renu Yadav