Move to Jagran APP

भारतीय सोशल मीडिया पर गुजारते हैं अपना 70 फीसद समय: रिपोर्ट

भारतीय 70 फीसद समय इन एप्स का करते हैं इस्तेमाल

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 20 Dec 2017 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2017 11:37 AM (IST)
भारतीय सोशल मीडिया पर गुजारते हैं अपना 70 फीसद समय: रिपोर्ट
भारतीय सोशल मीडिया पर गुजारते हैं अपना 70 फीसद समय: रिपोर्ट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारतीय अपना अधिकतर समय मोबाइल के इस्तेमाल में गुजरते हैं । यह बात एक रिपोर्ट के जरिए सामने आई है। भारतीय जब मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो अधिकतर या तो वे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं या फिर गाने सुन रहे होते हैं।

loksabha election banner

क्या कहते हैं आंकड़ें
आंकड़ों के मुताबिक भारत में मोबाइल यूजर्स अपना 70 फीसद समय फेसबुक,व्हाट्सएप, म्यूजिक और मनोरंजन एप्स का इस्तेमाल करने में व्यतीत करते हैं। अमेरिकन लोगों से इसकी तुलना की जाए तो वो इन एप्स पर अपना 50 फीसद समय व्यतीत करते हैं। यह रिपोर्ट ओमिडयार नेटवर्क द्वारा जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी मोबाइल यूजर्स अपना ज्यादातर समय न्यूज, कॉमर्स और गेमिंग को देते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार- जहां भारतीय यूजर्स एक दिन में औसतन 200 मिनट मोबाइल एप्स को देते हैं, वहीं अमेरिकन यूजर्स 300 मिनट प्रतिदिन प्रति दिन मोबाइल एप्स पर व्यतीत करते हैं। इन एप्स मं से भारतीय सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट एप्स का 70 फीसद इस्तेमाल करते हैं और अमेरिकी यूजर्स इन्हीं एप्स को 50 फीसद समय देते हैं।

ओमिडयार नेटवर्क की रिपोर्ट
रिपोर्ट जारी करने वाली संस्था ओमिडयार नेटवर्क की एमडी रूपा कुडवा का कहना है कि भारत में फेसबुक और वॉट्सऐप का सोशल मीडिया में शेयर 95 पर्सेंट है, जबकि अमेरिका में यही शेयर मात्र 55 पर्सेंट का है। भारत में एंटरटेनमेंट ऐप्स में यूट्यूब का हिस्सा 47 फीसद का है जबकि अमेरिका में यह मात्र 17 फीसद है।

आपको बता दें, यह रिपोर्ट 3 लाख भारतीयों पर किए गए विश्लेषण पर आधारित है। यह विश्लेषण अप्रैल 2017 से जून 2017 के बीच किया गया है। इस रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है की एप्स हुए गैजेट्स इस्तेमाल करने के मामले में महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान समय में भी 35 फीसद महिलाओं के पास मोबाइल नहीं है। इंटरनेट यूजर्स के मामले में महिलाओं की हिस्सेदारी 35 फीसद और फेसबुक यूजर्स के मामले में 25 फीसद है।
 

यह भी पढ़ें: 

कम कीमत में खरीदना चाहते हैं पावरबैंक तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन

किसी भी इमेज को मिनटों में कर सकते हैं रिसाइज, यह है तरीका

कम बजट में आने वाले बेस्ट 32 इंच टीवी, खास फीचर्स से हैं लैस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.