नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत ने Tokyo Olympic 2020 के दौरान सोशल मीडिया ऐप फेसबुक (Facebook) पर सबसे ज्यादा इंगेजमेंट के मामले में अमेरिका, ब्राजील और फिलीपींस जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है, जिसमें गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ग्लोबल सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर दूसरे सबसे ज्यादा उल्लेखित एथलीट हैं।

फेसबुक के लेटेस्ट ट्रेंड्स

Facebook ने 23 जुलाई से 8 अगस्त, 2021 तक फेसबुक और इंस्टाग्राम के ट्रेंड्स को दर्शाते हुए डेटा शेयर किया है। "खेलों के दौरान ओलंपिक के बारे में बात करने वाले सबसे लाउड देशों" (फेसबुक पर ओलंपिक के बारे में बात करने वाले लोगों की संख्या के आधार पर) के मामले में, भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील, फिलीपींस और मैक्सिको के बाद नंबर पर था। .

इन एथलीट्स को मिला सबसे ज्यादा इंगेजमेंट

विश्व स्तर पर खेलों के दौरान फेसबुक पर उल्लेखित खेल ट्रैक एंड फील्ड थे, इसके बाद जिमनास्टिक, रोइंग, बॉक्सिंग और स्विमिंग थे। फेसबुक पर सबसे ज्यादा उल्लेखित एथलीट सिमोन बाइल्स (अमेरिकी कलात्मक जिमनास्टिक), नीरज चोपड़ा, हिडिलिन डियाज (फिलिपिनो वेटलिफ्टर), सुनी ली (अमेरिकी कलात्मक जिमनास्टिक) और टॉम डेली (ब्रिटिश डाइवर) थे।

इन एथलीट्स के बड़े फॉलोअर्स

ताई त्ज़ु यिंग की पोस्ट ने टोक्यो में कॉम्पिटिशन के दौरान सभी को उनके सपोर्ट के लिए धन्यवाद दिया, वह एक एथलीट की फेसबुक पोस्ट थी जिसने 1.3 मिलियन से ज्यादा इंटरैक्शन के साथ खेलों के दौरान सबसे ज्यादा इंटरैक्शन किया। इंस्टाग्राम पर, एथलीटों ने खेलों के दौरान 75 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स प्राप्त किए, 410 मिलियन से ज्यादा इंटरैक्शन चलाए और 300,000 से ज्यादा स्टोरी पोस्ट कीं। नीरज चोपड़ा को 2.8 मिलियन नए फॉलोअर्स, पीवी सिंधु 7,02,778 और एमसी मैरी कॉम 2,70,104 नए फॉलोअर्स मिले। चोपड़ा विश्व स्तर पर रायसा लील (स्केटबोर्डिंग, ब्राजील) के बाद दूसरे स्थान पर थे, जिन्होंने 5.8 मिलियन नए फॉलोअर्स जोड़े।

विश्व स्तर पर खेलों के दौरान इंस्टाग्राम पर सबसे अधिक उल्लेखित एथलीट नीरज चोपड़ा, बाइल्स, लील, ग्रेसिया पोली (बैडमिंटन, इंडोनेशिया) और अप्रियानी रहयु (बैडमिंटन, इंडोनेशिया) थे। लील की स्केटबोर्डिंग यात्रा का वीडियो खेलों के दौरान एक एथलीट का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला वीडियो था, जिसे 11 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया था।

UICEF इंडिया और फेसबुक ने की साझेदारी

एक अलग बयान में, फेसबुक ने कहा कि उसने ऑनलाइन सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के साथ बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एक साल की संयुक्त पहल शुरू करने के लिए यूनिसेफ इंडिया (UNICEF India) के साथ साझेदारी की है। बयान में कहा गया है कि साझेदारी ऑनलाइन और ऑफलाइन बच्चों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाना चाहती है, और इसका उद्देश्य बच्चों की डिजिटल दुनिया तक सुरक्षित रूप से पहुंचने की क्षमता में सुधार करना है।

इसका उद्देश्य बच्चों के खिलाफ हिंसा और बच्चों, परिवारों और समुदायों पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, साथ ही हिंसा को बेहतर ढंग से रोकने और प्रतिक्रिया देने के लिए समुदायों और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के कौशल को बढ़ाना है। इस साझेदारी में एक राष्ट्रव्यापी सोशल मीडिया जागरूकता अभियान, और ऑनलाइन सुरक्षा, डिजिटल साक्षरता और मनोसामाजिक समर्थन पर 100,000 स्कूली बच्चों के लिए क्षमता निर्माण शामिल होगा।

Edited By: Mohini Kedia