Move to Jagran APP

अब फेसबुक बताएगा सोशल मीडिया पर कितना समय खर्च करते हैं आप

फेसबुक ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि वो सबसे पहले किस प्लेटफॉर्म पर इस नए फीचर को औपचारिक तौर पर शुरू करेगा।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 03:36 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 07:00 PM (IST)
अब फेसबुक बताएगा सोशल मीडिया पर कितना समय खर्च करते हैं आप

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फेसबुक इन दिनों एक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसके जरिये यूजर्स को यह पता चल सकेगा कि वह हर दिन कितना वक्त इस सोशल मीडिया साइट पर खर्च करता है। Your Time on Facebook नाम के फीचर की टेस्टिंग फिलहाल फेसबुक के एंड्रॉयड एप पर की जा रही है। द मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया स्थित फेसबुक के मुख्यालय ने भी इस खबर की पुष्टि की है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो सका है कि iOS पर इसे शुरू किया जाएगा या नहीं? हाल ही में आयोजित WWDC इवेंट में Apple ने स्क्रीन टाइम फीचर के साथ iOS 12 की घोषणा की थी, जिसे यूजर्स के लिए इस मकसद से डिजाइन किया गया है कि स्मार्टफोन के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सके।

गूगल ने भी इसी तरह से एंड्रॉयड पी बीटा वर्जन के साथ Digital Wellbeing को पिछले महीने लॉन्च किया है, ताकि यूजर्स यह जान सके कि वो अपने डिवाइस पर कितने घंटे गुजारता है। वर्तमान में एंड्रॉयड डिवाइस के लिए Your Time on Facebook फीचर को फेसबुक एप के अंतर्गत छिपा दिया गया है। यह फीचर दिखाता है कि आखिर के सात दिन में आपने कितने घंटे फेसबुक पर बिताए और पूरे सप्ताह के दौरान आपका औसत समय क्या रहा?

loksabha election banner

फीचर में रिमाइंडर की भी सुविधा

यह फीचर आपको डेली रिमाइंडर लगाने की सुविधा भी देता है। ताकि जब आप एक निश्चित समय (लिमिट) पर पहुंच जाएं तो यह आपको सावधान कर सके। इसके अतिरिक्त इसमें एक शॉटकर्ट भी है, जिसके जरिये नोटिफिकेशन सेटिंग को आप बदल सकते हैं। सभी फेसबुक नोटिफिकेशन से बचने के लिए आप Do Not Disturb फीचर को भी ऑन कर सकते हैं। इस फीचर को सबसे पहले जेन वॉन्ग (Jane Wong) सबके सामने लाया था।

फेसबुक के सही इस्तेमाल पर जोर

फेसबुक ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि वो सबसे पहले किस प्लेटफॉर्म पर इस नए फीचर को औपचारिक तौर पर शुरू करेगा। 

इंस्टाग्राम ने भी शुरू किया है ऐसा फीचर

पिछले महीने इंस्टाग्राम ने भी Usage Insights Feature को अपनी साइट में जोड़ा है, ताकि यूजर्स को यह पता लग सके कि उसने उस प्लेटफॉर्म पर कितना समय बिताया। दरअसल फेसबुक इस नए फीचर के जरिये गूगल और एप्पल के रास्ते पर चलने की कोशिश कर रहा है, जिससे सोशल मीडिया पर बिताए जाने वाले समय को यूजर्स अपने नियंत्रण में रख सके।

यह भी पढ़ें :

शाओमी ने बेचे इस सीरीज के 10 लाख स्मार्टफोन, वनप्लस 6 और नोकिया X6 से कड़ी टक्कर

मोबाइल नंबर में होगा बड़ा बदलाव, 1 जुलाई से जारी होंगे 13 अंकों के नंबर

स्नैपड्रैगन बनाएगा विंडो 10 के लिए सबसे पावरफुल प्रोसेसर, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.