नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने Gmail को मेल तक ही न सीमित रखने का फैसला किया है। कंपनी ने अब Gmail सर्विस के विस्तार का ऐसान किया है, जिसे इसे ज्यादा प्रोडक्टिविट वर्कप्लेस बनाया जा सके। इसके चलते कंपनी ने Gmail की डिजाइन में बदलाव का निर्णय लिया है। ऐसे में Gmail की यूजर स्क्रीन के नीचे साइड अब चार टैब Mail, Chat, Meet for video और Rooms दिखेंगे। Gmail का नया वर्जन शुरुआत में G Suite के चुनिंदा कस्टमर के इस्तेमाल के लिए होगा। हालांकि इस साल के अंत तक कंपनी सभी G suite कस्टमर को Gmail का नया वर्जन उपलब्ध करा देगी।

Gmail के Rooms बिल्कुल Slack rooms की तरह होंगे, जहां लोग रियल टाइम पर समान टीम के साथ साझेदारी में एक साथ काम कर सकेंगे। CNET की रिपोर्ट के मुताबिक, नए Gmail के नए वर्जन में लोग बिना टैब स्विच किए चैट कर सकेंगे, फाइल को स्वैप कर पाएंगे। साथ ही Google Docs को एडिट कर सकेंगे। Google के G-Suite डिविजन फॉर प्रोडक्टिविटी ऐप के हेड Javier Soltero ने कहा कि Gmail के नए वर्जन में लोग कलेक्टिव तरीके से काम कर पाएंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस के दौरान Google के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet के यूजर्स में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। Google के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि हाल के दिनों में रोजाना 3 मिलियन नए यूजर्स जुड़ रहे हैं और रोजाना करीब 100 मिलियन लोग मीटिंग में हिस्सा ले रहे हैं। Google Play Store पर ग्लोबली वीडियो मीट की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा हो गई है। वहीं Gmail के मौजूदा वक्त में करीब 1 बिलियन यूजर हैं। Gmail के iOS वर्जन में पिछले कुछ माह में नए फीचर जोड़े गए हैं। साथ ही, इसमें Siri का सपोर्ट भी मिलता है, जो ई-मेल भेजने में काफी मदद करती है।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस