नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल I/O 2018 इवेंट शुरू हो चुका है। इस इवेंट के पहले हिस्से में कंपनी ने यूजर्स के लिहाज से कई बड़ी घोषणाएं की हैं। कंपनी ने इस बार अपने हर नए फीचर में मशीन लर्निंग की मदद ली है और यह बताने की कोशिश की है कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में मशीन लर्निंग की मदद से यूजर्स की जिंदगी को कितना आसान और प्रोडक्टिव बनाया जा सकता है।

गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई ने इस इवेंट में गूगल न्यूज रीडिजाइन की भी घोषणा की। बड़ी तादात में लोग दिन भर की खबरों से जुड़े रहने के लिए गूगल न्यूज का इस्तेमाल करते हैं। पिचाई का कहना था कि इस कारण यूजर्स तक सही जानकारी उपलब्ध करवाना कंपनी की जिम्मेदारी है। इसी वजह से गूगल न्यूज को रीडिजाइन किया गया है।

इसमें कंपनी ने तीन प्रमुख बातों पर ध्यान दिया है:

  • अपनी पसंद की खबरों से जुड़े रहें
  • पूरी स्टोरी को ठीक से समझें
  • न्यूज सोर्स का आपको अच्छा अनुभव मिले

दिखेंगी टॉप 5 खबरें: गूगल ने नई गूगल न्यूज एप पेश की है। इसमें यूजर्स को दिन की टॉप 5 खबरें दिखाई देंगी। इसी के साथ यूजर्स द्वारा अपनी रूचि से चुने गए क्षेत्र की अन्य खबरें भी दिखाई देंगी। इसका मतलब यह है कि हर यूजर का इस एप को इस्तेमाल करने अपना लगा अनुभव होगा। यह एप लाखों आर्टिकल्स, वेबसाइट और अन्य स्त्रोत से आपकी पसंद और आपकी रूचि की खबरें ढूंढ कर आपको उपलब्ध करवाएगा।

देगा लोकल न्यूज की जानकारी: नई एप यूजर्स के आस-पास के क्षेत्र में होने वाली खबरों की भी जानकारी देगी। इससे लोगों को अपनी कम्युनिटी से जुड़े रहने में मदद मिलेगी। गूगल न्यूज में यूजर्स किसी एक प्रकार की खबर ज्यादा आने पर उसे कम या ज्यादा देखने या पढ़ने का निर्णय भी ले सकेंगे। इसमें वीडियो कॉम्पोनेन्ट भी जोड़ा गया है। इससे यूजर्स यूट्यूब समेत वेब पर मौजूद अपनी पसंद की वीडियोज को आसानी से देख पाएंगे।

स्टोरी का देखा पाएंगे प्रिव्यू: गूगल ने Newscasts नाम से नया वीडियो फॉर्मेट भी पेश किया है। यह फीचर एक तरह से स्टोरी के प्रिव्यू की तरह काम करेगा। आसान शब्दों में, यह फीचर यूजर्स को स्टोरी का प्रिव्यू देगा और निर्णय यूजर पर छोड़ देगा की उसे पूरी स्टोरी पढ़नी है या नहीं।

फुल कवरेज फीचर में क्या होगा खास: इसी के साथ यूजर ने Full Coverage नाम से भी एक फीचर पेश किया है। यह फीचर एडवांस AI का इस्तेमाल करता है। यह फीचर यूजर्स को महत्वपूर्ण लोग, जगहों और इवेंट्स आदि के बारे में जानकारी देगा।

कई पब्लिकेशंस कर पाएंगे एक्स्प्लोर: इसी के साथ Newsstand फीचर भी पेश किया गया है। इसके तहत यूजर्स उन सोर्सेस का चुनाव करने के साथ-साथ, जिनके बारे में वो पढ़ना पसंद करते हैं, के अलावा दूसरे पब्लिकेशन्स के बारे में भी पढ़ पाएंगे। इस फीचर में 1000 से ज्यादा मैगजीन टाइटल्स मौजूद हैं। पब्लिकेशंस को ‘Subscribe with Google’ फीचर के जरिए फॉलो किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

Google ने पेश किया एंड्रॉयड P बीटा वर्जन, पिक्सल और 7 अन्य फ्लैगशिप डिवाइसेज पर उपलब्ध

गूगल फोटो को मिला AI और मशीन लार्निंग, जोड़े गए 3 नए खास फीचर्स, जानें इनके बारे में

IRCTC एंड्रॉयड एप में ई वॉलेट सुविधा हुई उपलब्ध, तत्काल टिकट भी करा सकेंगे बुक

रिलायंस जियो देगा 1000GB डाटा फ्री, जानें कैसे उठाए लाभ

ई कॉमर्स शॉपिंग डेज सेल में 1 रुपये में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन, जानें कैसे

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप