नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया की सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook में एक और नया फीचर जुड़ने वाला है। ये फीचर इससे पहले कंपनी की फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram में पिछले दिनों ही जोड़ी गई थी। Instagram के इस ‘Close Friends’ फीचर का एक्सपीरियंस अब Facebook में भी मिल पाएगा। इस फीचर को बिल्ट-इन प्राइवेसी टूल के तौर पर पेश किया गया है, जिसकी वजह से आप अपने स्टेटेस को केवल अपने क्लोज फ्रेंड्स को ही शेयर कर सकते हैं। आप अपने क्लोज फ्रेंड लिस्ट में जिस फ्रेंड्स को रखते हैं, वो ही केवल आपके स्टेटस को देख सकेंगे।

Instagram के इस फीचर को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। इसकी मुख्य वजह ये है कि कई बार ऐसा होता है कि हम कोई स्टेटस या फोटोग्राफ अपनी फैमिली मेंबर्स और ऑफिस के बॉस को शेयर नहीं करना चाहते हैं। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने क्लोज फ्रेंड्स की एक लिस्ट बनाते हैं और अपने स्टेटेस को उन्हीं के साथ शेयर करते हैं।

सोशल मीडिया का बर्चस्व इन दिनों जिस तेजी से बढ़ा है, उसको देखते हुए ये फीचर यूजर्स की पर्सनल लाइफ को सबसे साथ शेयर नहीं करेगा। Facebook के इस समय दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स हैं और ये दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। जिस तरह से इंटरनेट का पेनिट्रेशन बढ़ता जा रहा है, Facebook के यूजर्स की संख्या भी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में इस फीचर के रोल आउट हो जाने की वजह से अब कोई भी अननोन यूजर्स आपकी पर्सनल लाइफ में दखल अंदाजी नहीं कर पाएंगे। साथ ही साथ आप जिन फ्रेंड्स को अपने स्टेटस को नहीं दिखाना चाहते हैं, वो भी इन्हें नहीं देख पाएंगे।

Facebook में ये फीचर फेवरेट्स के नाम से रोल आउट किया जा सकता है। इस फीचर में आप अपने फेवरेट फ्रेंड्स को लिस्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप कोई भी स्टेटस शेयर करेंगे तो केवल आपके फेवरेट फ्रेंड्स ही उसे देख सकेंगे। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल इस फीचर को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप