Move to Jagran APP

अब फेसबुक के जरिये लें फ्री वाई फाई का मजा और बचाएं अपना मोबाइल डाटा

फेसबुक अपने यूजर्स को आसपास के वाई-फाई हॉटस्पॉट की खोज करने में भी मदद करेगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 03 Jul 2017 12:56 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jul 2017 02:05 PM (IST)
अब फेसबुक के जरिये लें फ्री वाई फाई का मजा और बचाएं अपना मोबाइल डाटा
अब फेसबुक के जरिये लें फ्री वाई फाई का मजा और बचाएं अपना मोबाइल डाटा

नई दिल्ली(जेएनएन)। अब फेसबुक अपने यूजर्स को आसपास के वाई-फाई हॉटस्पॉट की खोज करने में भी मदद करेगा। फेसबुक ने पिछले साल 'फाइंड वाई-फाई' के नाम से फीचर लांच किया था। उस समय इसे केवल आईओएस यूजर्स के लिए और कुछ देशों में ही लांच किया गया था। फेसबुक के इंजीनियरिग डायरेक्टर एलेक्स हिमेल ने कहा, 'हम पूरी दुनिया में आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फाइंड वाई-फाई का विकल्प खोलने जा रहे हैं। यह ऐसे यूजर्स के लिए मददगार होगा, जिनके पास सेल्युलर डाटा कम हो।' इसके इस्तेमाल के लिए फेसबुक ऐप पर 'मोर' टैब में 'फाइंड वाई-फाई' का विकल्प मिलेगा।

prime article banner

स्पैम और फेक न्यूज पर लगेगी लगाम

फेसबुक ने झूठी खबरों और गलत पोस्ट से निपटने के लिए नया अपडेट जारी किया है। नए अपडेट में ऐसा एल्गोरिदम लगाया गया है, जिससे आपकी न्यूज फीड में बेकार पोस्ट कम से कम दिखेंगीं। फेसबुक में न्यूज फीड वाइस प्रेसीडेंट एडम मोसेरी ने कहा, 'हम हमेशा से न्यूज फीड में लोगों को बेहतर अनुभव देने का प्रयास करते हैं। नया अपडेट इस अनुभव को और अच्छा करेगा।' 

Image result for find wifi tool facebook

सेफ प्रोफाइल पिक्चर टूल
आपको बता दें इससे पहले सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए भारत में एक नया टूल पेश किया है। इसके जरिए प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड और शेयर करने से सुरक्षित रखा जा सकता है। ज्यादातर लोग फेसबुक पर अपने दोस्तों को फोटोज के माध्यम से ही ढूंढते हैं। क्योंकि एक नाम के कई व्यक्ति फेसबुक पर मौजूद हैं, ऐसे में नाम से किसी को ढूंढना संभव नहीं है। लेकिन कई यूजर्स हैं जो फेसबुक पर फोटो लगाना सुरक्षित नहीं मानते हैं।

क्या है फेसबुक का कहना?
नई दिल्ली के सेंटर फॉर सोशल रिसर्च एंड लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के साथ कई संगठनों ने मिलकर इस परेशानी से निजात पाने के लिए एक टूल बनाया है। फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमान ने कहा, "हम नए टूल शुरू कर रहे हैं जो भारत में लोगों को इस संदर्भ में अधिक नियंत्रण देगा कि प्रोफाइल पिक्चर कौन डाउनलोड और शेयर कर सकता है। इसके साथ हम वे रास्ते भी तलाश रहे हैं जिनके जरिए लोग प्रोफाइल पिक्चर के साथ आसानी से डिजाइन जोड़ सकते हैं। इसे हमारे शोध ने दुरुपयोग रोकने में मददगार पाया गया है"।
फेसबुक की मानें तो इस टूल को बाकी के देशों में जल्द ही पेश किए जाएगा। यह टूल यूजर्स की प्रोफाइल पिक्चर को सुरक्षित करेगा जिससे फोटोज का दुरुपयोग न हो पाए।

Image result for safe profile picture tool facebook

इससे पहले फेसबुक ने दो नए फीचर्स लॉन्च करने बात कही थी। ये फीचर फेसबुक लाइव के तहत इस्तेमाल किए जा सकेंगे। इससे यूजर्स को लाइव ब्रॉडकास्ट से कनेक्ट होने में आसानी होगी। फिलहाल फेसबुक इस फीचर को टेस्ट कर रहा है और इस साल के आखिरी तक इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

सावधान: Petya वायरस नहीं मांगता रैनसम, कर देता है यूजर्स का डाटा हमेशा के लिए डिलीट

8 जीबी रैम से लैस स्मार्टफोन्स में ही मिलेंगे ये 4 जरुरी फीचर्स

GST से महंगी हुई टेलिकॉम सर्विसेस, जानें अब 100 रुपये में मिलेगा कितना टॉकटाइम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.