नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facobook जल्द अपना नया Forecast iOS ऐप लॉन्च करेगा, जहां पर Covid-19 जैसे फ्यूचर इंवेट को लेकर पूर्वानुमान जाहिर किया जाएगा। ऐप अभी केवल बीटा वर्जन में उपलब्ध है। इस ऐप पर कम्यूनिटी मेंमर भविष्य और पूर्वानुमान को लेकर अपने सवाल पोस्ट कर सकेंगे साथ ही उन पर चर्चा कर पाएंगे। इस तरह यूजर्स अपनी जानकारी को ज्यादा पुख्ता बना पाएंगे। Facebook ने हेल्थ, रिसर्च और अकैडेमिडक जगत के लोगों से इस प्लेटफॉर्से  जुड़कर कोविड-19 जैसी घटनाओं के पूर्वानुमान और उनके प्रभाव के बारे में जानकारी देने की अपील की।

Facebook के इंटरनल रिसर्च एंड डेवल्पमेंट ग्रुप की NPE टीम के मुताबिक यह iOS ऐप शुरुआत में अमेरिका और कनाडा के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा, जहां पर लोग पूर्वानुमान और भविष्य के मुद्दों पर बातचीत कर सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म के पूर्वानुमान और बातचीत पब्लिकली उपलब्ध रहेगी, जिसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर साझा किया जा सकेगा। 

दरअसल Facebook का Forecast ऐप पर यूजर्स भविष्य के जुड़े सवालों के बारे में सवाल पोस्ट करेंगे, जिनका सवाल कई एक्सपर्ट की तरफ से दिया जाएगा। साथ ही एक्सपर्ट अपने सवाल के पीछे की पूरी रीजनिंग और तर्क को विस्तार से समझाएंगे। इसके बाद यूजर्स इन जवाब पर अपनी वोटिंग करेंगे, जिस सवाल को सबसे ज्यादा लोग पसंद करेंगे, वो फाइनल भविष्यवाणी हो जाएगी। 

Facebook की मानें, तो मौजूदा वक्त में भारी तादात में पूर्वानुमान और भविष्यवाणी की जा रही हैं, जो शायद संदेह पैदान करने के लिए काफी है। लेकिन एक कम्यूनिटी के तौर पर सही पूर्वानुमान के बारे में लोगों का जानना जरूरी हो जाता है। साथ ही लोगों की तरफ से ऐसे मुद्दों पर बातचीत करने से ज्यादा बेहतर जानकारी मिलती है। Facebook की तरफ से कहा गया कि कोविड-19 जैसे मुद्दों पर बातचीत करके हेल्थ, रिसर्च अकैडेमिकपूर्वानुमान से भविष्य की कई चुनौतियों से बचने में मदद मिल सकती है।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस