Move to Jagran APP

ट्विटर व गूगल प्लस के मुकाबले फेसबुक के यूजर्स हैं ज्‍यादा एक्टिव

ग्लोबल वेब इंडेक्स द्वारा छपी रिपोर्ट के अनुसार 2014 के अन्त तक 10 में से 7 इंटरनेट यूजर्स ने खुद को सोशल नेटवर्क यूजर बताया। इस दौरान फेसबुक यूजर्स ने साइट को सबसे ज्यादा और जल्दी- जल्दी इस्तेमाल किया। वे बार- बार अपने दोस्तों की हालिया पोस्ट को पढ़ने और

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2015 02:11 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2015 03:38 PM (IST)
ट्विटर व गूगल प्लस के मुकाबले फेसबुक के यूजर्स हैं ज्‍यादा एक्टिव

नई दिल्ली। ग्लोबल वेब इंडेक्स द्वारा छपी रिपोर्ट के अनुसार 2014 के अन्त तक 10 में से 7 इंटरनेट यूजर्स ने खुद को सोशल नेटवर्क यूजर बताया। इस दौरान फेसबुक यूजर्स ने साइट को सबसे ज्यादा और जल्दी- जल्दी इस्तेमाल किया। वे बार- बार अपने दोस्तों की हालिया पोस्ट को पढ़ने और लाइक करने के लिए गए।

loksabha election banner

वैसे 73% ने उस सर्वें में कहा कि वे फेसबुक पर महीने में एक बार जाते हैं। केवल उनमें से 42% का कहना था कि वे फेसबुक पर एक्टिव रहते हैं। 36% ने कहा कि वे ट्विटर का प्रयोग करते हैं, 29% ने कहा कि वे गूगल प्लस और 25% ने बताया कि वे लिंक्डइन पर जाते रहे है पिछले 30 दिनों में। अगर योगदान की दृष्टि से देखा जाएं, तो केवल 22% जवाबदेह यूजर ही टि्वटर पर अपनी पोस्ट डालते रहे थे, 21% गूगल प्लस पर और 13% लिंक्डइन पर।

यद्धपि सोशल नेटवर्क यूजर्स अक्सर कम से कम दो घंटे साइटस पर बिताते है। कुछ को औरों से ज्यादा इस्तेमाल करने की लत लग जाती है। उदाहरण के लिए 75% के करीब एक्टिव फेसबुक यूजर्स ने बताया कि वे साइट पर रोजाना एक बार लॉग्ड इन जरूर करते हैं। इतना ही नहीं यूट्यूब, गूगूल प्लस, टि्वटर और इंस्टाग्राम के बहुसंख्यक यूजर्स भी इन मंचों का प्रयोग एक दिन में एक बार जरूर करते हैं। जबकि टम्बलर, लिंक्डइन और पिंटारेस्ट पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहने वाले यूजर्स भी हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर जाते हैं।

यूजर्स को फेसबुक पर लाइक करना ज्यादा पसंद है:

फेसबुक वो सोशल नेटवर्क साइट है, जहां संभवत: यूजर्स उन लेखों को पढ़ना ज्यादा पसंद है जो न्यूज फीड में पोस्ट किये जाते हैं। 45% गूगल प्लस यूजर्स के और 42% टि्वटर यूजर्स की तुलना में 53% फेसबुक यूजर्स ने कहा कि पिछले 30 दिनों में उन्होंने कम से कम एक आर्टिकल या लेख जरूर पढ़ा। फेसबुक वो मंच भी है, जहां इंटरनेट का प्रयोग करने वाले कंटेट पर अपनी सहमति सबसे ज्यादा दिखाते हैं। सर्वें के अनुसार उनमें से 70% लाइक बटन का प्रयोग फेसबुक पर एक महीने में एक बार जरूर करते हैं, तुलना में उन 33% के, जो प्लस1 फीचर का प्रयोग गूगल प्लस पर और मैसेज रिट्वीट करते हैं टि्वटर पर।

आखिर में, सोशल नेटवर्किंग के लिए मोबाइल एप की लोकप्रियता बढने के बावजूद भी पर्सनल कम्प्यूटर अब भी साइट पर जाने के लिए प्रमुख डिवाइस के रूप में प्रयोग हो रहे हैं। 40% स्मार्टफोन का प्रयोग करने वालों और 20% टेबलेट का प्रयोग करने वालों की तुलना में 60% यूजर ने कहा कि वे अब भी एक महीने में एक बार पीसी से लॉग्ड इन करते हैं।

ये स्टडी ग्लोबल वेबइंडेक्स द्वारा की गई है, जिन्होंने विश्व के 32 देशो में 16 से 64 उम्र वाले 40,000 इंटरनेट यूजर्स पर सर्वें किया था।

पढ़ें:लांच हुआ डिजिटल संवाद, अपने मोबाइल पर पाएं मोदी के ट्वीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.