नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook, Whatsapp और Instagram तीनों ही प्लेटफॉर्म्स को पिछले कुछ सालों से Facebook के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग इंप्रूव करने की तैयारी में लगे हैं। भारत, जहां इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स के लाखों यूजर्स हैं, इन प्लेटफॉर्म्स और इनकी सेवा के इस्तेमाल को और भी कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर काम किया जा रहा है। पिछले दिनों Whatsapp के पेमेंट सर्विस ऐप की टेस्टिंग चल रही थी। इसके अलावा इस प्लेटफॉर्म को मॉनिटाइज करने के लिए भी काम किया जा रहा है। जिसमें Whatsapp स्टेटस में एडवर्टिजमेंट दिखाने जैसे फीचर्स शामिल हैं।

Whatsapp की तरह ही Facebook को भी मॉनिटाइज करने पर काम किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में Facebook के डिटिजल पेमेंट सर्विस को टेस्ट किया जा सकता है। इसके बाद Facebook मैसेज को भी मॉनिटाइज किया जा सकेगा। Facebook द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत 2.1 बिलियन यानी कि दुनिया भर में 210 करोड़ यूजर्स हैं जो इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, करीब 2.7 बिलियन यूजर्स कम से कम Facebook, Instagram, Whatsapp या Messenger में से किसी एक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें: Vivo S1 का करें इंतजार या Vivo Z1 Pro खरीदना होगा बेहतर?

भारत में केवल Facebook के 300 मिलियन यानी की 30 करोड़ यूजर्स हैं। जबकि, Whatsapp के 400 मिलियन यानी कि 40 करोड़ यूजर्स हैं। वहीं, Instagram इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्यां 70 मिलियन यानी की 7 करोड़ हैं। Facebook अपने तीनों ही प्लेटफॉर्म्स को मर्ज करने की तैयारी में भी है ताकि यूजर्स इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मैसेज आसानी से एक्सचेंज कर सके। दुनियाभर के कुल यूजर्स की संख्या के एक-चौथाई Whatsapp यूजर्स भारत में हैं। ऐसे में डिजिटल पेमेंट सर्विस के टेस्टिंग के लिए Facebook भारत को चुन सकता है।

यह भी पढ़ें: Huawei Y9 Prime (2019) Vs Realme X: किस पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन को खरीदें?

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप