नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडया प्लेटफॉर्म Facebook जल्द ऑफिशियल लाइसेंस म्यूजिक वीडियो लॉन्च करने जा रहा है। Facebook अपने म्यूजिक वीडियो की शुरुआत अगले माह अमेरिका से करेगा। Facebook के म्यूजिक वीडियो की सीधी टक्कर Gooogle ओन्ड वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube से मानी जा रही है। दरअसल Facebook की तरफ से एक आर्टिस्ट को मेल भेजकर Facebook के म्यूजिक वीडियो से जुड़ने की अपील की गई। यहीं से Facebook के म्यूजिक वीडियो का खुलासा हुआ। साथ ही मालूम चला कि आर्टिस्ट एक अगस्त तक पेज की सेटिंग में ऐड म्यूजिक ऑप्शन में जाकर अपने म्यूजिक वीडियो को ऐड कर सकेंगे।

Facebook ऑटोमेटिकली तरीके से आर्टिस्ट के पेज को तैयार कर देगी। ऐसे में आर्टिस्ट को मैन्युअली तौर पर वीडियो अपडेट फिर लिंक पेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी। फेसबुक की तरफ से Facebook Watch और a new music video destination के जरिए आर्टिस्ट के पेज को कंट्रोल किया जाएगा। इस तरह आर्टिस्ट फेसबुक म्यूजिक वीडियो प्लेटफॉर्म पर खुद से म्यूजिक वीडियो पोस्ट करने की इजाजत दे देगा। इसके बाद एक बार वीडियो इेबल्ड होने पर आर्टिस्ट के पास वीडियो को एडिट या रिमूव करन का ऑप्शन मिल जाएगा।

इतना ही नहीं Facebook के म्यूजिक वीडियो में पोस्ट के ऑटो जनरेट करने का ऑप्शन होगा। मतलब वीडियो के टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग और Thumbnails ऑटो मोड में क्रिएट हो जाएंगे। Facebook के म्यूजिक वीडियो में विस्तार करने से Youtube को बड़ी टक्कर मिलेगी। मौजूदा वक्त में Youtube के करीब 2 बिलियन यूजर हैं। इसका 15 फीसदी ट्रैफिक अमेरिका से आता है। स्ट्रीमिंग सर्विस ने साल 2019 में म्यूजिक इंडस्ट्री को 3 बिलियन दिए हैं। Youtube ने साल 2019 में करीब 15 बिलियन डॉलर जनरेट किए। इसे रेवेन्यू में 10 फीसदी योगदान  Google का था। Google के मुताबिक Youtube के प्रीमियम सब्सक्राइबर करीब 20 मिलियन हैं। साथ ही Youtube टीवी सर्विस के करीब 2 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। वहीं दूसरी तरफ Facebook के ग्लोबली मंथली एक्टिव यूजर 2.60 बिलियन हैं, जबकि Instagram के एक बिलियन यूजर हैं। 

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस