नई दिल्ली, रायटर्स। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook यूजर्स को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आए दिन नया अपडेट या फीचर्स पेश करता रहता है। वहीं अब कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी ने कई ऑडियो उत्पादों को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें Clubhouse स्टाइल में लाइव ऑडियो रूम और उपयोगकर्ताओं को पॉडकास्ट खोजने और खेलने का एक तरीका मिलेगा। सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर ऑडियो की पेशकश करने के लिए Facebook का यह एक बड़ा कदम है और इस दिशा में कंपनी तेजी से काम कर रही है। 

रिपोर्ट के अनुसार ऑडियो मार्केट में Facebook की एंट्री Clubhouse में अचानक विस्फोट के रूप में आती है, एक ऑडियो ऐप जहां टेस्ला के सीईओ एलन मस्क सहित अरबपतियों और मशहूर हस्तियों को चैट करने के लिए पॉपअप किया गया था, वे भटक सकते थे। Clubhouse ऐप के डाउनलोड, जो कि केवल एप्पल के आईओएस डिवाइसों पर उपलब्ध है, ने फरवरी में डाउनलोड में अनुमानित 70% गिरावट का सामना किया।

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया नेटवर्क ने आने वाले महीनों में 'Soundbites' नामक शॉर्ट-फॉर्म ऑडियो क्लिप और ध्वनि प्रभाव बनाने या ऑडियो गुणवत्ता में सुधार करने के तरीकों सहित कई फीचर्स को लॉन्च करने की योजना बनाई है। Facebook ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह लाइव ऑडियो रूम का परीक्षण करना शुरू करेगा, जो गर्मियों में लॉन्च होगा।

जुकरबर्ग ने Facebook न्यूजलेटर प्लेटफॉर्म के एडिटर केसी न्यूटन के साथ हुए एक साक्षात्कार में कहा कि Facebook 'जिस तरह से हम तस्वीरें या वीडियो लेंगे, उसमें ऑडियो को बेहतर करना चाहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए ऑडियो प्रोडक्ट्स पर काम कर रहे हैं। बता दें कि पॉडकास्ट पर केंद्रित Facebook पेजों पर जुड़े लोगों की संख्या 17 करोड़ से अधिक है। बता दें कि Clubhouse ऐप अभी तक एंड्राइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है।

Edited By: Renu Yadav