मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook Data Leak : सोशल मीडिया कंपनी Facebook के 42 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर का डाटा लीक हो गया है। फोन नंबर के अलावा जेंडर और लोकेशन की जानकारी भी लीक हुई है। अमेरिकी वेबसाइट TechCrunch की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। Facebook ने गड़बड़ी को माना है और इससे निपटने पर काम भी शुरू कर दिया है। हालांकि Facebook का कहना है कि रिपोर्ट में जितने यूजर प्रभावित बताए जा रहे हैं उसके आधे ही यूजर का डाटा लीक हुआ है। Facebook के प्रवक्ता ने कहा कि डाटासेट हटा लिया गया है और इसका कोई प्रमाण नहीं है कि डाटा लीक हो चुका है।

तीन देशों के लोग प्रभावित

हाल में हुए इस लीक से तीन देशों के लोग ज्यादा प्रभावित हुए हैं। अमेरिका के 13.3 करोड़, वियतनाम के पांच करोड़ और ब्रिटेन के 1.8 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हुआ है।

सर्वर नहीं था सुरक्षित

बताया जा रहा है कि Facebook का सर्वर पासवर्ड से प्रोटेक्टेड नही था। यानी कोई भी डाटा बेस तक पहुंच सकता था। लीक की रिपोर्ट आने से पहले सारा डाटा ऑनलाइन था।

क्या है खतरा?

फोन नंबर लीक होने से ऐसे यूजर्स पर स्पैम कॉलिंग, सिम स्वैपिंग, बैंक अकाउंट हैकिंग जैसी घटनाएं हो सकती है। पहले ही निजता विवाद से जूझ रही Facebook के लिए इसे बड़ा झटका माना जा रहा है। हालिया लीक कैंब्रिज एनालिटिका लीक से पांच गुना बड़ा है। फोन डाटा लीक का जवाब देना Facebook के लिए मुश्किल होगा।

अप्रैल में भी हुई थी ऐसी ही गड़बड़ी

इस साल अप्रैल में खबर आई थी कि 540 मिलियन यानी कि 54 करोड़ Facebook यूजर्स का डाटा थर्ड पार्टी पब्लिक सर्वर में सेव हो गया जिसकी वजह से यूजर्स के डाटा सार्वजनिक हो गए। Facebook ने बाद में एक स्टेटमेंट जारी करके बताया कि उसने Amazon के साथ मिलकर यूजर्स के डाटा को वहां से हटा लिया है।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप