नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook ने भारत में एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसे Avatars के नाम से पेश किया गया है। साधारण शब्दों में कहें, तो Avatar फीचर यूजर्स की फोटो कार्टून स्टाइल में पेश करता है। हालांकि यूजर्स इस कार्टून को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें यूजर्स को कई तरह के फेस मास्क के अलावा हेयरस्टाइल और आउटफिट उपलब्ध कराए जाते हैं यूजर्स इनमें बदलाव करके Avatar को कस्टमाइज कर सकते हैं। यह कस्टमाइज Avatar इंडियन स्टाइल में भी होंगे।

फेसबुक अवतार को यूजर्स कमेंट, स्टोरी, अपनी प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर यूज कर सकते हैं। यह Avatar फीचर Facebook के चैट विंडो में भी एक्टिव मिलेगा। साथ ही इसे WhatsApp चैट में भी Avatar को शेयर कर सकते हैं। Bitmoji टाइप Avatars को भारत से पहले मई माह में अमेरिका में लॉन्च किया गया था। फेसबुक Avatars के जरिए यूजर्स बेहतरीन तरीके से अपने इमोशन को शेयर कर सकेंगे। मतलब यूजर्स Avatars के जरिए खुद की अच्छे तरीके से ऑनलाइन पेश कर पाएंगे। साथ ही अपने मैसेजिंग एक्सपीरिएंस को यूजर्स नायाब बना सकेंगे।

कैसे बनाएं खुद का Avatar?

फेसुबक के Avatar क्रिएटर की मदद से लोग अपने फेस को कई तरह से कई डाइमेंशन में खुद को रिप्रजेंट कर सकेंगे। इसके लिए फेसियल फीचर, हेयर और आउटफिट में चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा। इस क्रिएटर को यूजर्स Facebook ऐप पर बुकमार्क कर पाएंगे। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है।

  • फेसबुक अवतार बनाने के लिए मोबाइल डिवाइस और फेसबुक और मैसेंजर कमेंट कंपोजर पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Smiley बटन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद Sticker टैब पर क्लिक करना होगा।
  • यूजर्स को इसके बाद Avatar बनाना होगा। फेसबुक ऐप पर क्रिएर को बुकमार्क करना होगा।
  • Facebook का क्रिएटर Messenger मौजूदा वक्त में एंड्राइड पर उपलब्ध है। इसे जल्द iOS के लिए रोलआउट किया जा सकेगा।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

(Written By- Saurabh Verma)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस