नई​ दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपने Messenger ऐप के लिए एक बेहद ही खास फीचर रोलआउट किया है जो कि लॉकडाउन के दौरान यूजर्स के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। कंपनी ने Facebook Messenger Rooms फीचर को जारी किया है और इसकी खासियत है कि इसमें एक साथ एक समय में 50 लोग वीडियो कॉल में जुड़ सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को एक चैट रूम क्रिएट करना होगा और इस चैट रूम का पूरा कंट्रोल होस्ट के हाथ में होगा। आइए जानते हैं Facebook Messenger Rooms के बारे में डिटेल से।

Facebook Messenger Rooms के बारे में कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट पर जानकारी शेयर की है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार Facebook Messenger Rooms फीचर की मदद से यूजर्स एक चैट रूम तैयार कर सकेंगे और इस रूम में एक साथ 50  लोगों को वीडियो कॉल में जोड़ सकेंगे। वीडियो कॉल के अलावा इस फीचर में न्यूज फीड या इवेंट्स से जुड़ी जानकारी भी शेयर की जा सकती है। (इसे भी पढ़ें: Facebook Messenger Kids भारत में लॉन्च, बच्चों के अकाउंट पर होगा पेरेंट्स का कंट्रोल)

इसके अलावा कंपनी का कहना है कि Messenger Rooms को कितनी देर ओपन करना है इसकी कोई लिमिट नहीं है। यानि यूजर्स इस पर अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते हैं। Messenger Rooms का कंट्रोल उस यूजर के पास होगा जो इसे होस्ट कर रहा है। होस्ट अपने हिसाब से Messenger Rooms को लॉक या अनलॉक कर सकता है। 

कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि फिलहाल Messenger Rooms सर्विस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है क्योंकि वीडियो कॉलिंग के लिए इतने बड़े ग्रुप को एन्क्रिशन प्रदान करने के लिए कई चुनौतियां हैं। हालांकि ने यह स्पष्ट किया है कि भविष्य में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को एक्टिव किया जा सकता है और इस पर काम किया जा रहा है। 

दुनियाभर में कोरोनावायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन को देखते हुए Facebook Messenger Rooms यूजर्स के लिए काफी उपयोगी होगा। क्योंकि लॉकडाउन के कारण लोग घरों में हैं और घर से ही अपने ऑफिस का भी काम कर रहे हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग को मैनेज करने के लिए एस—दूसरे से मिलना भी नहीं हो पा रहा। ऐसे में इस ऐप का इस्तेमाल करके आप एक साथ अपने दोस्तों व परिवारजनों से कनेक्ट हो सकते हैं। 

Edited By: Renu Yadav