नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने लॉकडाउन के दौरान कई नए अपडेट व फीचर्स रोलआउट किए हैं। वहीं अब कंपनी ने यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए एक बेहद ही खास फीचर 'लाइव चैट' जारी किया है। इस फीचर की खासियत है कि अब यूजर्स Messenger Rooms के जरिए 50 लोगों के साथ लाइव आ सकते हैं। ये फीचर ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जो कि लाइव के जरिए किसी का इंटरव्यू लेना चाहते हैं। इसके अलावा स्कूल या कॉलेज की क्लासेज में यह भी फीचर काफी उपयोगी साबित होगा।  

Facebook के लाइव चैट फीचर को फिलहाल कुछ देशों में पेश किया जाएगा। लेकिन उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इसे दुनियाभर के सभी देशा में उपलब्ध कराएगी। यह फीचर उन देशों में ही उपलब्ध कराया जाएगा जहां Messenger Rooms, Messenger ऐप और Messenger डेस्कटॉप ऐप पहले से उपलब्ध हैं। 

कंपनी द्वारा जारी किए गए बयान में जानकारी दी गई है कि Facebook के लाइव चैट फीचर की मदद से यूजर्स डायरेक्ट Messenger Rooms में जाकर एक साथ 50 लोगों के साथ लाइव चैट का आनंद ले सकते हैं। साथ ही ग्रुप में रूम को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको चैट रूम तैयार करना होगा और इस चैट रूम की मदद से आप सीधे लाइव जा सकेंगे। आप चाहें तो इसमें किसी को ऐड होने के लिए इनवाइट भी भेज सकते हैं। खास बात है कि आप उस व्यक्ति को भी इनवाइट भेज सकेंगे जिसके पास Facebook अकाउंट नहीं है।

कंपनी का कहना है कि लाइव चैट के लिए किसी को इनवाइट भेजने के अलावा ​क्रिएटर्स यह फैसला खुद ले सकते हैं कि उनकी लाइव चेट को कौन देख सकता है और कौन इसमें शामिल हो सकता है। वैसे Rooms के सभी यूजर्स के बाद लाइव ब्रॉडकास्ट में शामिल होने के लिए एक नोटिफिकेशन आएगा और उनके पास विकल्प होगा कि वह इस ब्रॉडकास्ट में शालि होना चाहते हैं या नहीं।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस