नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook पर प्राइवेसी का खतरा हमेशा बना रहता है। इसी के चलते कंपनी ने अपने प्राइवेसी चेकअप टूल को अपडेट किया है। इसके लिए कंपनी ने 4 फीचर्स रोलआउट किए हैं। इन फीचर्स के जरिए यूजर्स अपने अकाउंट की सिक्योरिटी को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे। इसके अलावा अपनी निजी जानकारी को भी बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाएंगे। आपको बता दें कि यह टूल वर्ष 2014 में लॉन्च किया गया था।

1.Who can see what you share: इस फीचर के जरिए आप यह कंट्रोल कर पाएंगे कि आप जो पोस्ट या फोटोज शेयर कर रहे हैं वो जानकारी कौन-कौन देख सकता है। इसमें फोन नंबर, ईमेल अड्रेस और पोस्ट जैसी इंफॉर्मेशन शामिल हैं।

2. How to keep your account safe: इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने अकाउंट को मजबूत पासवर्ड से सिक्योर कर पाएंगे। साथ ही लॉगइन अलर्ट से भी सिक्योर कर पाएंगे। Facebook ने एपने एक ब्लॉग में इस फीचर की जानकारी दी है।

3. How people can find you: इस फीचर की मदद से यूजर्स यह देख पाएंगे की आपको कौन फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकता है। आप यहां से यह भी देख पाएंगे कि आपको Facebook पर कौन ढूंढ सकता है।

4. Data Settings: इस फीचर की मदद से यूजर्स यह कंट्रोल कर पाएंगे कि आप किन ऐप्स के साथ अपनी जानकारी शेयर कर रहे हैं। इसके अलावा जो ऐप आपके काम की नहीं हैं उन्हें आप रिमूव भी कर सकेंगे।

इससे पहले Facebook ने यूजर्स के लिए एक नए डिजाइन पेश करने की तैयारी की है। इसे फिलहाल वर्जन पेश किया गया है। इस वर्जन को देखने के लिए आपको आपके Facebook अकाउंट पर जाना होगा। यहां आपको Facebook के नए BETA वर्जन का अपडेट मिलेगा और आपसे इसे रिव्यू करने के लिए कहा जाएगा। यहां पढ़ें पूरी खबर 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस