Move to Jagran APP

फेसबुक जल्द पेश करेगा न्यूज सब्सक्रिप्शन मॉडल, जानें इसके बारे में

फेसबुक फीचर्स के अलावा एक नया टेस्टिंग प्रोग्राम भी पेश करने की तैयारी में है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 05:00 PM (IST)
फेसबुक जल्द पेश करेगा न्यूज सब्सक्रिप्शन मॉडल, जानें इसके बारे में
फेसबुक जल्द पेश करेगा न्यूज सब्सक्रिप्शन मॉडल, जानें इसके बारे में

नई दिल्ली (जेएनएन)। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने नई संस्थाओं की मदद करने के लिए एक नया मॉडल पेश किया है। फेसबुक ने कहा है कि वो उन नई संस्थाओं के लिए प्रीमियम न्यूज मॉडल्स को टेस्ट करेगी जो फेसबुक पर अपना कॉन्टैंट डिलीवर करती हैं। इससे नई संस्थाओं सब्सक्राइब रिलेशनशिप, रेवन्यू और पब्लिशर प्राइसिंग पर कंट्रोल हासिल कर सकती हैं।

loksabha election banner

फेसबुक जल्द ही अमेरिक और यूरोप की नई संस्थाओं की पार्टनरशिप के लिए नए सब्सक्रिप्शन मॉडल को सपोर्ट करने के लिए इंस्टेंट आर्टिकल की टेस्टिंग को रोलआउट करेगा। कंपनी ने यह भी कहा कि वो इंस्टैंट आर्टिकल फीचर में paywalls को भी अनुमित दे सकता है जिससे यूजर्स को साइनअप और नई संस्थाओं के कंटेंट के लिए भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

फेसबुक ने कहा कि प्रॉम्पटिंग के बाद अगर यूजर इसे सब्सक्राइब कर लेता है तो पब्लिशर को 100 फीसद रेवन्यू हासिल होगा। कंपनी ने यह भी बताया कि वो कई तरह के paywalls को अनुमति देगा जिसमें metered सिस्टम भी शामिल है। इस टेस्टिंग में जर्मनी बिल्ड और स्पीगल, फ्रांस का ली पारीशियन, इटली का ला रिप्लब्लिकन, द टेलिग्राफ, ब्रिटेन का इकोनॉमिस्ट, बॉस्टन ग्लोब, वॉशिंगटन पोस्ट और ग्रप्स हार्स्ट आदि शामिल होंगे।

फेसबुक ने कहा कि यह बदलाव उसके जर्नलिज्म प्रोग्राम का हिस्सा होगा जो इस साल शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य एक हेल्दी न्यूज इकोसिस्टम को बढ़ावा देना और फेक न्यूज को बढ़ने से रोकना है। इस साल की शुरुआत में गूगल ने first click free पॉलिसी पेश की थी जिसके तहत न्यूज संस्थानों को तीन फ्री आर्टिकल्स उपलब्ध कराने थे जिसे गूगल सर्च में इंडेक्स किया जा सके।

यह भी पढ़ें:

भारतीय यूजर्स आसानी से कर पाएंगे Blood Donate, फेसबुक जारी करेगा यह फीचर

बिना इंटरनेट सोशल मीडिया साइट का करें इस्तेमाल, यह है ट्रिक

फेसबुक, इंस्टाग्राम हैक करके फोन पर फिरौती मांग रहा सायबर जालसाज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.