नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook की स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram, Whatsapp के साथ ही Facebook का सर्वर डाउन हो गया है। इन ऐप्स पर फोटोज को पोस्ट और शेयर करने में यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। Facebook के सर्वर में यह आउटेज साउथ अमेरिका और ईस्ट एशियाई देशों में देखा जा सकता है। Facebook की तरह ही Instagram और Whatsapp पर फोटोज को लोड होने में और पोस्ट करने में यूजर्स को दिक्कत आ रही है। यूजर्स जैसे ही फोटोज को लोड करने की कोशिश कर रहे हैं उनके पास ‘Photo Can't Be Posted’ का एरर आ रहा है।

इस परेशानी को साउथ अमेरिका के साथ ही ईस्ट कोस्ट में रिपोर्ट किया गया है। वेबसाइट डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, यह परेशानी दुनिया के अन्य क्षेत्र में भी देखने को मिल रहा है। कई यूजर्स यूरोप, साउथ अमेरिका और ईस्ट एशिया से भी इस तरह की परेशानी को रिपोर्ट कर रहे हैं। इससे पहले भी Facebook के इन तीनों प्लेटफॉर्म में मेजर आउटेज दर्ज किया गया था। यूजर्स कई घंटों तक इन प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये आउटेज Facebook के सर्वर में आए मेजर फॉल्ट की वजह से देखा जा सकता है। Facebook सर्वर में आई दिक्कत का सामना Instagram और Whatsapp यूजर्स को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसकी मुख्य वजह ये तीनों ही प्लेटफॉर्म एक ही इंफ्रास्ट्रक्चर शेयर करते हैं।

Facebook ने बताया कि सर्वर कन्फिग्यूरेशन में आ रही दिक्कत की वजह से कई यूजर्स को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हम इस परेशानी को दूर कर चुकें हैं और हमारे सर्वर एक बार फिर से रिकवर कर रहे हैं। हम यूजर्स से इस परेशानी के लिए क्षमा मांगते हैं और उनके पेशेंस का सम्मान करते हैं। इस साल मार्च में Facebook के सर्वर में सबसे लंबा आउटेज देखने को मिला।

यूजर्स ने ट्वीट किए फनी मीम्स
Facebook, Instagram, Whatsapp के डाउन होने के बात कई यूजर्स ने अपने Twitter हैंडल के जरिए कई फनी प्रतिक्रियाएं भी सामने आईं हैं। कई यूजर्स ने फनी मीम्स भी शेयर किए हैं।
 

Posted By: Harshit Harsh