नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook ने 2.5 मिलियन यानि की 25 लाख से ज्यादा पोस्ट अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट किए हैं। पिछली तिमाही में ये सभी पोस्ट डिलीट किए गए हैं। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ने बताया कि पिछली तिमाही में डिलीट किए गए ये सभी पोस्ट यूजर्स को आत्महत्या और सेल्फ इंजरी के लिए प्रोवोक कर रहे थे। इसके अलावा Facebook ने 4.4 मिलियन यानी कि 44 लाख वैसे पोस्ट्स भी डिलीट किए हैं जो कि ड्रग्स सेल को बढ़ावा दे रहे थे। Facebook ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने Instagram से जुड़े कन्टेंट मोडर्नेशन के बारे मे भी डाटा जारी किया है।

पिछले साल कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा लीक विवाद के उजागर होने के बाद से ही सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म निशाने पर है। इसके बाद के कंपनी के सह-संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने यूजर्स से माफी भी मांगी थी। साथ ही जकरबर्ग ने सोशल नेटवर्किंग साइट को और ज्यादा सिक्योर बनाने की दिशा में काम करने का निर्देश दिया था। सोशल नेटवर्किंग साइट ने इसके बाद से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में लगातार बदलाव किए हैं। साथ ही साथ इस प्लेटफॉर्म पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं।

पिछले साल से लेकर अब तक Facebook ने न सिर्फ पोस्ट डिलीट किए हैं, बल्कि सोशल नेटवर्किंग साइट ने कई तरह के प्राइवेसी फीचर को जोड़ा है। Facebook के अलावा कंपनी के अन्य प्लेटफॉर्म्स WhatsApp और Instagram के लिए भी नए प्राइवेसी फीचर्स को जोड़ा गया है। सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्न ने कम्युनिटी स्टैंडर्ड को और भी बेहतर किया है। WhatsApp मे जोड़े जाने वाले नए फीचर्स की बात करें तो ग्रुप एडमिन के लिए नए नियम बनाए गए हैं। साथ ही साथ ग्रुप एडमिन को कई तरह के पावर्स भी दिए गए हैं, ताकि किसी भी तरह के अफवाहों को फैलने से रोका जा सके। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस