नई दिल्ली (टेक डेस्क)। कुछ समय पहले आई खबर में यह साफ हो गय था कि सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने यूजर्स का डाटा कंपनियों के साथ शेयर किया था। इस पर कड़ा रुख अपनाते हुए यूरोपियन यूनियन ने यूजर्स का डाटा ऑनलाइन कंपनियों से सुरक्षित रखने के लिए जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेग्यूलशन जारी किया था। इसके बावजूद भी फेसबुक और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियों ने यूजर्स का डाटा शेयर करने का एक और तरीका ढूंढ निकाला है।

यूजर्स को उलझा रही हैं कंपनियां:

नॉर्वेजियन कंज्यूमर काउंसिल के एक अध्ययन में पता चला है कि ये कंपनियां यूजर्स को उनकी निजी जानकारी साझा करने पर जोर दे रहे हैं। साथ ही बताया गया है कि यूरोपियन यूनियन के कानून के बावजूद भी ये कंपनियां यूजर पर दवाब बना रही हैं। 44 पेज की इस रिपोर्ट में बताया फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को सीमित डिफॉल्ट ऑप्शन्स, भ्रामक वाक्य, प्राइवेसी फ्रेंडली च्वाइस को छुपाना आदि जैसे विकल्प देकर उलझा रहे हैं।

अकाउंट डिलीट करने की देती हैं धमकी:

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर यूजर इन प्राइवेसी पॉलिसीज का चुनाव नहीं करते हैं तो उन्हें अकाउंट डिलीट किए जाने जैसी बातों को लेकर धमकी दी जाती है। काउंसिल के निदेशक (डिजिटल सेवा) फिन मिरस्टेड ने कहा कि ये कंपनियां हमें अपनी ही निजी जानकारी साझा करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाकर उलझा रही है। इससे यह साफ जाहिर होता है कि कंपनियों को यूजर्स की निजता की ज्यादा परवाह नहीं है।

आपको बता दें कि इससे पहले सबुक का एक प्राइवेसी बग सामने आया है। इस बग या टेक्निकल ग्लिच के कारण करीब 1.4 करोड़ फेसबुक यूजर्स के अकाउंट प्रभावित हुए थे। पहले से ही डाटा लीक मामले में कड़ी आलोचना झेल रही कंपनी को एक बार फिर से यूजर्स को सफाई देनी पड़ी थी। फेसबुक का यह बग 18 मई से 27 मई के बीच सामने आया था, जिसे अब सुधार लिया गया है। फेसबुक ने इसके लिए पोस्ट के जरिए माफी भी मांगी थी। इस बग की वजह से यूजर्स के सारे पोस्ट पब्लिक हो गये थे। फेसबुक ने यूजर्स को एक पोस्ट के जरिए इन पोस्ट की सेटिंग्स को चेक करने के लिए आग्रह किया है। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

फेसबुक की एक और बड़ी लापरवाही, 1.40 करोड़ यूजर्स के स्टेटस हुए पब्लिक

यह भी पढ़ें:

इन 5 एप्स की मदद से महीने भर में घटाएं 4 किलो वजन

FIFA 2018: जियो यूजर्स को रोजाना मिलेगा 2GB अतिरिक्त डाटा, जानें अन्य कंपनियों के प्लान

IRCTC eWallet अकाउंट का पासवर्ड भूलने पर अपनाएं ये 4 आसान स्टेप्स

 

Posted By: Shilpa Srivastava