नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Facebook की स्मावित्व वाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram के लाखों यूजर्स के पासवर्ड लीक हो गए हैं। कुछ सप्ताह पहले ही Facebook ने बताया था कि पासवर्ड ग्लिच को ठीक कर दिया गया है। Facebook ने करीब चार सप्ताह पहले एक बयान जारी करके बताया था कि उसने लाखों यूजर्स के पासवर्ड लीक होने वाली खामी को सुधार लिया है। Facebook में आई इस खामी की वजह से कंपनी के 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी लाखों यूजर्स के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट फॉर्मेट में देख सकते थे। Facebook में यह खामी इंटरनल सिस्टम में आई थी जिसकी वजह से लाखों यूजर्स के पासवर्ड रीडेबल फॉर्मेट में स्टोर हो गए थे।
 
Facebook ने यह भी बताया था कि केवल कंपनी ने इंटरनल कर्मचारियों को ही यूजर्स के पासवर्ड दिखाई देते हैं, कोई बाहरी व्यक्ति इन पासवर्ड को एक्सेस नहीं कर सकता है। Facebook ने कल एक ब्लॉग के जरिए इस बात की जानकारी दी है कि इस लीक की वजह से 10 हजार नहीं लाखों Instagram यूजर्स के पासवर्ड प्रभावित हुए हैं। आपको बता दें कि Facebook ने पहले यह बताया था कि केवल 10 हजार Instagram यूजर्स के पासवर्ड ही इस ग्लिच कि वजह से प्रभावित हुए हैं। Facebook ने मार्च में यह भी बताया था कि इस पासवर्ड लीक का सबसे ज्यादा प्रभाव Facebook Lite यूजर्स हुए हैं। लाखों Facebook Lite और Facebook यूजर्स के पासवर्ड इस इंटरर्नल सिक्युरिटी ग्लिच की वजह से प्रभावित हुए हैं।
 

 
इससे पहले हाल ही में UpGuard नामक साइबर सिक्युरिटी फर्म ने एक और बड़े Facebook डाटा लीक का खुलासा किया था। Facebook डाटा लीक के बारे में बताते हुए UpGuard ने कहा, 540 मिलियन यानी कि 54 करोड़ Facebook यूजर्स का डाटा थर्ड पार्टी पब्लिक सर्वर में सेव हो गया जिसकी वजह से यूजर्स के डाटा सार्वजनिक हो गए। हालांकि, सिक्युरिटी फर्म ने यह नहीं बताया कि यूजर्स के डाटा का मिस यूज हुआ है कि नहीं। पिछले साल हुए कैम्ब्रिज एनालिटिका डाटा लीक विवाद के बाद से डाटा लीक का यह एक और बड़ा मामला सामने आया है।
इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस