नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत में इस समय लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इस बार लोकसभा चुनाव में पिछली बार के चुनाव की तरह ही सोशल मीडिया का अहम रोल रहने वाला है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को सम्पन्न हुआ। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से अब तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter पर 45.6 मिलियन (4.56 करोड़) Tweets दर्ज किए गए हैं। Twitter ने यह आंकड़ा गुरुवार को पहले फेज के मतदान के बाद जारी किया है। Twitter के मुताबिक, पिछले एक महीने में Tweets का यहा आंकड़ा एक रिकार्ड है। 11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के दिन लोकसभा के 91 सीटों के लिए मतदान किए गए जिसमें 18 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेश के लोगों ने वोट डाले।

पहले चरण के वोटिंग के दौरान पीएम मोदी का ट्वीटर हैंडल @narendramodi सबसे ज्यादा बार मेंशन किया गया है। वहीं #LokSabhaElections2019 हैशटैग पर सबसे ज्यादा कन्वर्सेशन किए गए हैं। इस दौरान चुनावी केम्पैन, मेनिफिस्टो और पॉलिसी की घोषणाओं के अलावा मूल सामाजिक मुद्दों को Twitter के सबसे ज्यादा ट्वीटेड मोमेंट में शामिल किया गया है।

पिछले महीने हुए सर्वे के मुताबिक, Twitter इंडिया ने कहा कि 90 फीसद से ज्यादा फर्स्ट टाइम वोटर्स इस बार के लोकसभा चुनाव में वोट डालने वाले हैं। हर 10 में से 7 फर्स्ट टाइम वोटर्स वोट डालने के बाद ट्वीट के जरिए पब्लिक डिबेट में शामिल होंगे। सभी सर्वे के मुताबिक, लगभग 54.6 फीसद यूजर्स Twitter का इस्तेमाल मूवमेंट को सपोर्ट करने के लिए करेंगे जबकि 54.4 फीसद यूजर्स Twitter का इस्तेमाल अपने ओपनियन को शेयर करने के लिए करेंगे। वहीं, 80 फीसद से ज्यादा Twitter यूजर्स इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल दुनिया को यह बताने के लिए करते हैं कि भारत में क्या चल रहा है।

यह भी पढ़ें:

Amazon fab phone fest का आखिरी दिन, Samsung Galaxy S9 और iPhone X पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

Google ने Android के लिए जारी किया फिजिकल सिक्युरिटी की, स्मार्टफोन रहेगा सिक्योर

Acer Predator Helios 700 गेमिंग लैपटॉप 64GB रैम के साथ हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप