नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook अपने प्लेटफॉर्म और Instagram पर यूरोप में वीडियो स्ट्रीमिंग की क्वालिटी को डाउनग्रेड करेगा। इस बात की जानकारी खुद Facebook ने EU (यूरोपीय संघ) को जवाब देते हुए दी है। दरअसल, EU ने Coronavirus के चलते घर से काम कर रहे लोगों के लिए इंटरनेट ग्रिडलॉक को बंद करने का आह्वान किया था। इससे पहले Netflix, YouTube, Amazon और Disney ने भी अपनी वीडियो क्वालिटी डाउनग्रेड करने की बात कही थी।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीय संघ के इंडस्ट्री चीफ थिएरी ब्रेटन ने सभी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स से यह आग्रह किया था कि उन्हें बैंडविथ को फ्री करना होगा जिसका इस्तेमाल स्वास्थ सेवा और बच्चों को डिस्टेंस लर्निंग में किया जा सकता है। जबकि यूरोपीय दूरसंचार ऑपरेटर्स का कहना है कि उनके नेटवर्क डाटा ट्रैफिक में बढ़ोत्तरी करने में सक्षम है। का सामना करने में सक्षम हैं, घर में अधिक से अधिक लोगों के काम करने के लिए भीड़ की आशंका है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि नेटवर्क में कंजेशन को कम करने के लिए हम अस्थायी रूप से Facebook और Instagram की वीडियो क्वालिटी को कम करेंगे। यह तब तक चलेगा जब तक इंटरनेट ग्रिडलॉक को लेकर चिंताएं बनी रहेंगी।

Netflix और YouTube भी कम करेंगे अपने वीडियो क्वालिटी: Netflix और YouTube ने कहा कि वो 30 दिन के अंदर अपनी पिक्चर क्वालिटी को कम करेंगे। जबकि Disney ने कहा कि वो अगले हफ्ते Disney + लॉन्च करने वाले सभी यूरोपीय देशों में अपनी बैंडविड्थ यूटीलाइजेशन को न्यूनतम 25 फीसद तक कम करेगा। स्ट्रीमिंग वीडियो फिक्स्ड और मोबाइल नेटवर्क पर दो-तिहाई की हिस्सेदार हैं। अब देखना यह होगा कि क्या अपने कहे अनुसार ये कंपनियां इस स्थिति में अपने प्लेटफॉर्म्स पर वीडियो स्ट्रीमिंग कवालिटी कम करती हैं या नहीं।

Edited By: Shilpa Srivastava