Move to Jagran APP

सावधान! फेसबुक पर यह अश्लील वायरस कर देगा आपको शर्मिंदा

पूरे भारत में सोशल मीडिया पर कई सौ यूजर्स उस समय शर्मिंदा हो गए जब एक मलिशस सॉफ्टवेयर (मालवेयर) ने उनके फेसबुक (एफबी) अकाउंट पर अटैक किया।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2015 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2015 07:50 AM (IST)
सावधान! फेसबुक पर यह अश्लील वायरस  कर देगा आपको शर्मिंदा

नई दिल्ली। पूरे भारत में सोशल मीडिया पर कई सौ यूजर्स उस समय शर्मिंदा हो गए जब एक मलिशस सॉफ्टवेयर (मालवेयर) ने उनके फेसबुक (एफबी) अकाउंट पर अटैक किया। इस मालवेयर अटैक से उन यूजर्स का फेसबुक टाइमलाइन और न्यूज फीड अश्लील तस्वीरों और वीडियोज के साथ भर गया था, इन लोगों को अपनी सफाई देने के लिए दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने मजबूर होना पड़ा कि उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया है।

loksabha election banner

बुधवार को इन लोगों ने मीडिया को बताया कि वह अपना एफबी अकाउंट इस डर से एक्सेस नहीं कर रहें, कि कहीं वह एक्स रेटेड मटीरीअल उनके मैसेज और पोस्ट को स्वाम्प न कर दें।

आगरा पुलिस के साइबर क्राइम सेल, जिन्होंने इस अटैक को सबसे पहले देखने का दावा किया है, ने बताया कि यह अटैक, किलिम मालवेयर फैमिली के एक वायरस द्वारा किया गया था, जो विश्वभर में हर जगह इसप्रकार की घटनाओं का कारण है। साइबर क्राइम सेल के इंचार्ज नितिन कसाना ने बताया “यह अटैक सोशल मीडिया पर एक मेसेज के साथ शुरू होता है, जिसमें लिखा होता है ‘जल्दी देखें क्योंकि यह आपका वीडियो है’। ‘हर बार जब कोई इस लिंक पर क्लिक करता है, तब उसकी पूरी टाइमलाइन और इनबॉक्स अश्लील मटीरीअल के साथ स्पैम्ड हो जाता है’ इस मेसेज में संक्षिप्त ओडब्ल्यू.एलवाए लिंक शामिल होता है, जो पीड़ित को यह दावा करते हुए कि अमेजन वेब सर्विस पेज है, अन्य यूआरएल को संचालित करने के लिए कहता है, जोकि वास्तव में उन्हें मलिशस वेबसाइट पर ले जाता है(videomasars.healthcare)। दरअसल “यह साइट धोखेबाजों के द्वारा यह जानने के लिए कि पीड़ित किस प्लेटफॉर्म, जैसे कि डेस्कटॉप कंप्यूटर या मोबाइल फोन का प्रयोग कर रहा है, इस्तेमाल की गई थी ताकि फिर पीड़ित को उनकी मशीन के अनुसार सीधे एक अलग रास्ते पर ले जाया जा सकें।“


मोबाइल यूजर्स संबद्ध पेज से, जिसमें बहुत से ऑफर्स होते हैं, पुन: निर्दिष्ट किए जाते हैं, वैसे डेस्कटॉप यूजर्स से मालवेयर कंटेन वाली फाइल डाउनलोड करने के लिए पूछा जाता है। फिर फाइल पोर्नग्राफिक वीडियोज का कलेक्शन ऑफर करती है। दरअसल यह मलिशस फाइल, फेसबुक अकाउंट के लिए डाउनलोडर थी, जो क्रोम एक्सटेंशन और बाइनरिज की फॉर्म में आता है। अटैक के अंतिम हिस्से में पीड़ित के फेसबुक फ्रेंड्स के बीच में एक लुभावने मेसेज द्वारा फैलना शामिल था। इस अटैक ने यूजर्स को शर्मिंदा कर दिया। कई लोगों ने दोस्तों और रिश्तेदारों को सावधान करने के लिए कॉल किया कि लिंक या इमेज पर क्लिक न करें क्योंकि उसमें अश्लील मटीरीअल है।

इसप्रकार के अटैक को अवॉइड करने के लिए साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने कहा कि व्यक्ति को सबसे पहले अपना सोशल नेटवर्क अकाउंट पासवर्ड बदल देना चाहिए, फेसबुक से सारे फेसबुक एप्स जिनके बारे में वह जानते हैं, डिलीट कर देने चाहिए, सेटिंग/ऑप्शन के अंदर जाकर अपने वेब ब्राउजर से सभी अनावश्यक एक्सटेंशन डिलीट कर दें। “अंत में हर यूजर को अज्ञात लिंक्स को एक स्पैम के जैसे मार्क कर देना चाहिए, ताकि फेसबुक इसे ऑटोमेटिकली हटा सकें”

साइबर क्राइम यूनिट इस विषय में यूएस में स्थित फेसबुक हेडक्वार्टर के संपर्क में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.