Move to Jagran APP

अगले वर्ष लाइव वीडियो पर होगा ट्विटर का पूरा ध्यान: तरणजीत

ट्विटर की इस साल की होंगी क्या महत्वपूर्ण गतिविधियां, जानें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 05 Dec 2017 11:11 AM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2017 11:44 AM (IST)
अगले वर्ष लाइव वीडियो पर होगा ट्विटर का पूरा ध्यान: तरणजीत
अगले वर्ष लाइव वीडियो पर होगा ट्विटर का पूरा ध्यान: तरणजीत

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। ट्विटर आज की तारीख में सोशल मीडिया का सबसे सक्रिय प्लेटफॉर्म बन गया है। यह सिर्फ खबरों को ब्रेक करने का प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि देश-दुनिया की मौजूदा गतिविधि जानने के लिए सबसे सटीक जगह भी है। ट्विटर इंडिया के कंट्री डायरेक्टर तरणजीत सिंह ने दैनिक जागरण के विशेष संवाददाता से इस साल की अहम गतिविधियों के साथ ही अगले वर्ष की तैयारियों के बारे में बातचीत की।

loksabha election banner


वर्ष 2017 में ट्विटर ने भारत में किस तरह की गतिविधियों को महसूस किया है?

यह वर्ष कई मायने में ट्विटर इंडिया के लिए खास रहा है। हमने कई तरह के मानकों को टूटते हुए देखा है। यह तो सर्वमान्य तथ्य है ही कि राजनीति, फिल्म या क्रिकेट से जुड़ी हर गतिविधि को जानने के लिए ट्विटर सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। लेकिन हम यह भी देख रहे हैं कि इन क्षेत्रों में भी कई तरह के बदलाव आ रहे हैं। मसलन, दक्षिण भारतीय फिल्मों को जिस तरह से लोकप्रियता मिल रही है, वह बेहद चौंकाने वाली है। दक्षिण भारत के स्टार बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। अब महिला क्रिकेट वल्र्ड कप के दौरान जिस तरह का आकर्षण लोगों ने इस खेल के प्रति दिखाया है, वह समाज में हो रहे बदलाव को दिखाता है। जीएसटी, बजट, नोटबंदी का एक साल जैसे आर्थिक मुद्दों पर जिस तरह से लोगों ने बड़ी संख्या में ट्विटर के जरिये चर्चा में भाग लिया, उससे भी समाज में आ रहा बदलाव नजर आता है। ट्विटर को हमने इस वर्ष ज्यादा विविध होते देखा है। यह सूचनाओं को लेकर समाज में हो रहे बदलाव को बताने वाला संभवत: सबसे बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म है।

आने वाले दिनों के लिए ट्विटर इंडिया का विजन क्या है?

अगर अगले वर्ष की बात करें तो हमारा सबसे ज्यादा फोकस वीडियो पर रहेगा। लाइव वीडियो का क्रेज धीरे धीरे बढ़ रहा है। हमने इस तरह के वीडियो देने वाली 35 एजेंसियों के साथ समझौता किया है। भारत का बाजार हमारे लिए अहम है। हम वीडियो के जरिये अपने साङोदारों को राजस्व बढ़ाने का मौका दे रहे हैं। कई ब्रांड ट्विटर फस्र्ट के आधार की नीति अपना चुके हैं।

क्या ग्रामीण भारत या गैर-शहरी भारतीय बाजार के लिए ट्विटर तैयार है?

हां, वैसे भी आप ट्विटर इस्तेमाल करने वालों का वर्गीकरण देखेंगे तो पाएंगे कि हमारा विस्तार पूरे देश में तेजी से हो रहा है। हम दूसरी, तीसरी व चौथी श्रेणी के शहरों में भी लोकप्रिय हो रहे हैं। जाहिर है कि वहां के लोगों को डाटा कनेक्शन मिल रहा है, तभी यह संभव हो रहा है। वैसे भी एक सर्वेक्षण बताता है कि वर्ष 2030 तक भारत के 50 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन रहेगा। साथ ही हम स्थानीय भाषाओं को भी बहुत तेजी से बढ़ावा दे रहे हैं। आप आज की तारीख में भारत की अधिकांश स्थानीय भाषाओं में ट्वीट कर सकते हैं। यह आने वाले दिनों में और प्रचारित होगा। साथ ही मैं यह भी बताना चाहूंगा कि हम समाज के विभिन्न वर्गो के प्रतिनिधियों को बढ़ावा देना चाहते है।

यह भी पढ़ें:

एयरटेल और वोडाफोन ने पेश किए नए प्लान्स, मिल रहा अनलिमिटेड आउटगोइंग रोमिंग कॉल समेत बहुत कुछ

मात्र 5 से 7 हजार रुपये में आप खरीद सकते हैं ये खास स्मार्टफोन्स

BSNL की तरह Excitel ने पेश किए 100 Mbps तक इंटरनेट स्पीड वाले ब्रॉडबैंड प्लान्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.