नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट यूट्यूब जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स को पिक्चर-इन पिक्चर मोड फीचर उपलब्ध करा देगा। इस फीचर को यूट्यूब रेड सब्सक्राइबर्स के बाद सबसे पहले पिछले साल नवंबर में एंड्रॉयड 8.0 ऑरियो यूजर्स के लिए पेश किया गया था। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब कंपनी इसे नॉन रेड सब्सक्राइबर्स के लिए भी रोलआउट करने जा रही है।

क्या है यूट्यब पिक्चर इन पिक्चर मोड:

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड में यूजर्स यूट्यूब वीडियो को स्प्लिट करके स्क्रीन पर किसी भी जगह ले जा सकते हैं।उसके बाद यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कोई और भी काम कर सकते हैं और साथ में यूट्यूब पर वीडियो भी देख पाएंगे।

नॉन-रेड सब्सक्राइबर्स भी कर पाएंगे इस्तेमाल:

कंपनी ने पहले इस फीचर को केवल यूट्यूब रेड सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया था। इस सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को 9.99 अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 670 रुपये प्रति महीने खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन नॉन रेड सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को किसी तरह की पेमेंट या शुल्क देने की जरुरत नहीं है।

नए फीचर देने की बात हो तो फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टग्राम भी पीछे नहीं है। कंपनी ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए वीडियो चैट फीचर जारी कर दिया गया है। इंस्टाग्राम ने सबसे पहले फेसबुक F8 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में इस फीचर को पेश किया था।

जानें वीडियो चैट फीचर के बारे में:

वीडियो चैट शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम डायरेक्ट पर जाना होगा जो कि एप के बिल्कुल ऊपर दाई ओर पेपर एयरप्लेन के आइकन में नजर आता है। इसके बाद किसी दोस्त या फिर ग्रुप (जिसमें तीन दोस्त हों) के मैसेज को ओपन करें और फिर स्क्रीन के ऊपर दाएं कॉर्नर पर बने न्यू ब्लू कैमरा आइकन पर टैप करें। इसके बाद आपके दोस्त को एक कॉल जाएगा और फिर वह जवाब देने के लिए चैट में शामिल हो सकता है। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अब इंस्टाग्राम पर भी करें Video Chat, जानें कैसे काम करता है यह फीचर

यह भी पढ़ें:

इन 5 स्मार्टफोन्स की तकनीक हैरान कर देंगी आपको, जानें ऐसा क्या है खास

इन 5 एप्स की मदद से महीने भर में घटाएं 4 किलो वजन

10 हजार से कम कीमत में खरीदें ये 5 पावरफुल स्मार्टफोन, जानें फीचर्स 

 

Posted By: Shilpa Srivastava