Move to Jagran APP

जियाओमी एमआइ बैंड: फिटनेस के लिए 999 रुपये खर्च करना बेहतर है

एमआइ बैंड के साथ जियाओमी ने भी भारतीय बाजार में कदम रखा। इसमें स्‍मार्टवॉच की तरह फीचर्स नहीं है लेकिन जावबोन और फिटबिट जैसी कंपनियों के माध्‍यम से उतारे जा रहे फिटनेस बैंड्स से इसकी तुलना की जा सकती है, और तब जियाओमी का यह फिटनेस बैंड अच्‍छा दिखता है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 14 May 2015 12:57 PM (IST)Updated: Thu, 14 May 2015 01:01 PM (IST)
जियाओमी एमआइ बैंड: फिटनेस के लिए 999 रुपये खर्च करना बेहतर है

नई दिल्ली। आज हेल्थ के प्रति लोगों की जागरूकता को देखते हुए कई डिवाइसेज मार्केट में आ रहे हैं, फिटनेस एप्स, ट्रैकर्स, बैंड्स और स्मार्टवाचेज आदि ऐसे ही डिवाइसेज हैं।

loksabha election banner

एमआइ बैंड के साथ जियाओमी ने भी भारतीय बाजार में कदम रखा। इसमें स्मार्टवॉच की तरह फीचर्स नहीं है लेकिन जावबोन और फिटबिट जैसी कंपनियों के माध्यम से उतारे जा रहे फिटनेस बैंड्स से इसकी तुलना की जा सकती है, और तब जियाओमी का यह फिटनेस बैंड काफी अच्छा दिखता है। चलिए डालते हैं एक नजर:

डिजायन

बाजार में उपलब्ध अधिकतर फिटनेस बैंड्स की तरह एमआइ बैंड प्यार, हल्का और उपयोगी है। यह आकर्षक तो है पर चमकीला नहीं। एमआइ बैंड विभिन्न रंगों के वेरिएंट में उपलब्ध होगा, जिनमें ब्लू, पिंक, ब्राउन, ब्लैक, पर्पल और ग्रे कलर शामिल है। जियाओमी एमआइ बैंड की कोई डिस्प्ले स्क्रीन नही है, ये बैन्ड जल रोधी (आइपी67) है, जो काफी बेहतर चीज है कयेांकि बिना पानी व पसीने की चिंता के यूजर इसे हमेशा पहने रह सकता है।

जियाओमी एमआइ बैंड मार्केंट में पहले से ही मौजूद पहनने वाली अन्य फिटनेस डिवाइस जैसा ही है, ये यूजर्स की सेहत पर फोकस करते हुए उनके फिटनेस और सोने के रुटीन को ट्रैक करके उनकी मदद करता है। इस फिटनेस ट्रैकिंग बैंड में ब्लूटुथ की वायलेस कनेक्टिविटी भी है, जिसे स्मार्टफोन के साथ भी अटैच किया जा सकता है। एक बार जब ये बैंड स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट हो जाता है, तब एमआइ बैंड को यूजर के स्मार्टफोन में बिना पासवर्ड और पैटर्न को टाइप किए हुए अनलॉक करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर व परफार्मेंस

एमआइ बैंड को उपयोग करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर या एपल एप स्टोर से एमआइ फिट एप की जरूरत होगी। यह एप काफी हल्का है ओर ज्यादा रिर्सोसेज का उपयोग नहीं करता है, हालांकि सॉफ्टवेयर के साथ कुछ मुश्किलें आ सकती हैं।

सबसे पहले एमआइ बैंड का एप से कनेक्ट होने में थोड़ा वक्त लगता है। जब आप डिवाइस को कनेक्ट करते हैं तो आपको फोन के ब्लूटूथ के ऑन करने की जरूरत होगी। गौर करने वाली बात यह है कि, यदि रेंज में कोई अन्य एमआइ बैंड हुआ तो यह आपके बैंड से नहीं जुड़ेगा। यह अजीब बात है और उम्मीद है कि जियाओमी एप के अपडेट के साथ इस मुश्किल का समाधान करेगी।

बैंड के कनेक्ट हो जाने के बाद, ब्लूटूथ को ऑफ किया जा सकता है, और यह केवल तब ही जरूरी होगा जब आप बैंड में स्टोर किए गए डाटा को सिंक करना चाहते हों।

एमआइ बैंड पर उपलब्ध सेंसर काफी अच्छे हैं। हालांकि कुछ ऐसे अवसर होते हैं जब यह स्टेप्स ट्रैक नहीं कर सकता है या यह तब भी स्टेप्स गिन लेता है जब हम नहीं चल रहे होते हैं, ऐसा काफी कम ही होता है। यह दिक्कत करीब सभी फिटनेस बैंड्स के साथ है। यह टेक्नोलॉजी नया है और कोई भी बैंड पूरी तरह से सही नहीं है।
इसके अलावा कभी कभी यह बैंड गलत गणना भी कर लेता है और कभी क्रैश भी हो जाता है।

यदि बैटरी लाइफ की बात करें तो, जियाओमी ने अपने इस बैंड में 30 दिनों की बैटरी लाइफ होने का दावा किया है, जो सही नहीं लगता। 4 दिन से ज्यादा उपयोग करने के बाद ही इसकी बैटरी 29 प्रतिशत दिखाने लगती है।

खरीदें या नहीं

यदि आप अपने जॉगिंग सेशन और मॉर्निंग वॉक को ट्रैक करना चाहते हैं तो जियाओमी का यह एमआइ बैंड काफी उपयोगी सिद्ध होगा। बैंड पार्ट काफी सॉलिड है और फिजिकल एक्टिविटी को ट्रैक करने में अच्छा है।

हां इसमें स्क्रीन नहीं है जो आपको टाइम बता सके, लेकिन यह न भूलें कि यह फिटनेस बैंड है न कि स्मार्टवाच। हालांकि यह अलार्म के तौर पर काम कर सकता है और कॉल आने पर वाइब्रेट भी करेगा। यह फिटनेस बैंड आपकी उम्मीद से बढ़कर सुविधाएं देने वाला डिवाइस है।

यह बैंड 999 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। इसकी कीमत को देखते हुए यह अच्छा डील है, और आप इसे खरीद सकते हैं।

पढ़ें: जियाओमी एमआई 4आई: कम कीमत में बेहतर विशेषताएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.