Move to Jagran APP

जियाओमी एमआई 4आई: कम कीमत में बेहतर विशेषताएं

जियाओमी ने अपने स्‍मार्टफोन एमआइ 4आइ बजट स्‍मार्टफोन के लांच के साथ भारतीय बाजार में गहरा प्रभाव छोड़ा था। आज जानते है 12,999 रुपये की कीमत पर आने वाले जियाओमी एमआइ 4 आइ स्मार्टफोन की खासियत और खामियों के बारे में:

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 11 May 2015 04:10 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2015 03:20 PM (IST)
जियाओमी एमआई 4आई: कम कीमत में बेहतर विशेषताएं

जियाओमी ने अपने स्मार्टफोन एमआइ 4आइ बजट स्मार्टफोन के लांच के साथ भारतीय बाजार में गहरा प्रभाव छोड़ा था। जियाओमी देश की 5 वीं सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है और भारत जियाओमी के लिए सबसे बड़ी ओवरसीज मार्केंट है। आज जानते है 12,999 रुपये की कीमत पर आने वाले जियाओमी एमआइ 4 आइ स्मार्टफोन की खासियत और खामियों के बारे में:

loksabha election banner


डिजाइन और डिस्प्ले
इस स्मार्टफोन का डिजाइन यूनिबॉडी है, जो इसे बहुत सॉलिड लुक और फील देता है। यह हाई क्वालिटी के पॉलिकार्बोनेट से बना है, जो इस कीमत में बहुत बड़ी बात है। पहली नजर में, एमआई 4आई आईफोन 5 सी के जैसा दिखता है। मल्टी कलर्ड वैरिएंट निश्चित रूप से अपना प्रभाव छोड़ते हैं पर मैट फीनिश और मटीरियल जो इसे बनाने में प्रयोग किया गया है वो लुक और फील में इसे हाइ-एंड लूमिया डिवाइस के करीब रख देता है। 7.8 एमएम पतले इस हैंडसेट का कुल वजन 130 ग्राम है। एमआई 4 आई में डिस्प्ले स्क्रीन 5 इंच फुल एचडी है। इसके डिस्प्ले में सनलाइट टेक्नीक का प्रयोग इस हैंडसेट को विजिबिलिटी के हिसाब से ज्यादा ब्राइट और अच्छी क्वालिटी का बना देता है। यह विभिन्न रंगों में उपलब्ध है।


सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

जियाओमी एमआई 4आई, एमआईयूआई 6 के साथ एंड्रायड 5.0.2 पर चलता है। एमआई 4आई में 1.7गीगाहर्ट्ज स्नैपड्रैगन 615 ऑक्टाकोर 64 बिट प्रोसेसर और 2 जीबी रैम है, इसी कारण मल्टीटास्किंग में यह हैंग नहीं होता। इसके अन्दर लगी 3120 एमएएच की बैटरी, पूरे डेढ़ दिन तक चलती है। एकदम बायीं ओर लेफ्ट में दिए गए बटन अपने आप डिफॉल्ट एप्स को दिखाते हैं। यहां ऑन-स्क्रीन एक बटन एक्स है, जो आपको एप्स को किल करने और रैम को फ्री करने की सहूलियत देता है।

एमआइ 4आइ में 16जीबी इनबिल्ट इंटरनल स्टोरेज है, जिसमें से 10.68 जीबी एप्लिकेशन्स और यूजर डाटा के लिए उपलब्ध है, जब आप पहली बार फोन को बूटअप कर रहे हो। ये बात गेमर्स को थोड़ा निराश कर सकती है क्योंकि इसमें माइक्रोएसडी स्लॉट नहीं दिया गया है। यह स्मार्टफोन यूएसबी ओटीजी को सपोर्ट करता है, जिसका मतलब है कि आप यूएसबी ड्राइव में प्लग इन कर सकते हैं और माइक्रो यूएसबी पोर्ट के मदद से अन्य डिवाइस लगा सकते हैं। जियाओमी ने दावा किया है कि एमआइयूआइ 6 भाषाओं- हिंदी, बंगाली, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम, तमिल को सपोर्ट करता है, मगर हमने सातवीं भाषा मराठी को भी सेटिंग मेन्यु में पाया। जब जियाओमी से कॉल की गई तो कोई परेशानी महसूस नही हुई। दोनों सिम पर फोन 4जी को सपोर्ट करता है। जब म्यूजिक सुन रहे हो, मूवी देख रहे हो या कॉल कर रहे हो तो उस दौरान लाउडस्पीकर अच्छा काम करते हैं।

कैमरा और बैटरी लाइफ

जियाओमी एमआइ 4आइ में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जो आउटडोर में बहुत अच्छी पिक्चर्स कैप्चर करता है। यह कैमरा एफ/1.8 अपार्चर और 80 डिग्री के वाइड एंगल व्यू लेंस के साथ आगे की तरफ बनाया गया है। अच्छी सेल्फी के साथ-साथ वीडियो कॉलिंग भी की जा सकती है। वैसे अंधेरे में कैमरे के साथ थोड़ी परेशानी आती है, यह थोड़ा कमजोर पड़ जाता है। इनबिल्ट माइक ऑडियो के लिए अच्छा काम करते हैं। डुअल टोन एलइडी फ्लैश अच्छा काम करती है सब्जेक्ट पर लाइटनिंग करके। एमआइ 4आइ में ब्युटिफिकेशन फीचर दिया गया है, जो रिंकल और फेस के अन्य दाग- धब्बों को रिमूव करके सेल्फी व पिक्चर्स के मजे को दोगुना बना देता है। इस स्मार्टफोन में 3120 एमएएच बैटरी है और फोन का क्विक चार्ज फीचर एक घंटे में 40 प्रतिशत तक चार्ज करता है और तीन घंटे के अंदर फुल चार्ज कर देता है। डिस्प्ले में ऑटो ब्राइटनेस सेट की गई है और फोन 3जी डाटा कनेक्शन पर भी सम्मोहित करता है, जब ऑटोमेटिक एप अपडेट्स को डिसेबल कर देता है। हमें इसमें ब्लुटूथ के साथ एमआइ बैंड का पेयर भी मिला।

खरीदें या नहीं
एमआइ 4आइ जियाओमी अपने आप में एक अन्य विजेता डिवाइस है। इस फोन में स्टनिंग स्क्रीन के साथ ग्रेट बिल्ट क्वालिटी उपलब्ध है। इतनी कम कीमत में इतने अच्छे स्पेसिफिकेशन फीचर के साथ इसे खरीदना अपने आप में एक अच्छा अनुभव ही साबित होगा।

पढ़ें: जेडटीई नूबिया जेड9 स्मार्टफोन, फिंगर प्रिंट सेंसर के साथ लांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.