नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Vivo ने अपने पहले पंच-होल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro को काफी कम्पेटिटिव प्राइस रेंज में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को भारत में Rs 14,990 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। ऐसे में यह स्मार्टफोन पहले से ही इस रेंज के लोकप्रिय स्मार्टफोन्स Redmi Note 7 Pro और Realme 3 Pro को चुनौती दे सकता है। इस स्मार्टफोन की पहली सेल 11 जुलाई को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और कंपनी के आधिकारिक स्टोर पर शुरू की जाएगी।

इस स्मार्टफोन की खास बात यह है कि यह बेहतर डिजाइन और दमदार 5,000 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। आइए, जानते हैं क्या Vivo Z1 Pro इस साल लॉन्च हुए इन दोनों सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स को चुनौती दे सकता है?

Realme 3 Pro में क्या अच्छा है और क्या है खामियां?

Realme 3 Pro का डिजाइन और परफॉर्मेंस अच्छा है। इसमें दमदार और प्रभावी सिस्टम ऑन चीप प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा इसका बैटरी बैक अप भी ठीक ठाक है। फोन VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। फोन के कैमरे से आप रोशनी में बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं।

Realme 3 Pro की खामियों की बात करें तो यह लो-लाइट में एवरेज तस्वीर क्लिक करता है। इसके अलावा इसके लेमिनेटेड बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से उभर आते हैं। इसके आलावा इसमें USB Type C चार्जिंग पोर्ट नहीं दिया गया है जो इस रेंज के कई स्मार्टफोन्स में देखने को मिल सकता है। इस स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: Redmi K20 Pro Rs 24,999 की शुरुआती कीमत में हो सकता है लॉन्च, कीमतें हुईं लीक

Redmi Note 7 Pro में क्या अच्छा है और क्या है खामियां?

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi के इस स्मार्टफोन की खास बात यह है कि इसका डिजाइन काफी प्रीमियम लुक देता है। इसके अलावा इसमें 48 मेगापिक्सल का दमदार रियर कैमरा दिया गया है। फोन की बैटरी भी ठीक-ठाक चलती है, आप कम से कम एक दिन तो आराम से इसे चला सकते हैं। इसके अलावा परफॉर्मेंस के मामले में भी यह आपको निराश नहीं करेगा।

इसकी खामियों की बात करें तो Xiaomi के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही इसका ऑपरेटिंग सिस्टम MIUI आपको इरिटेट कर सकता है। इसके अलावा इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है, यानी कि आप एक बार में केवल एक सिम कार्ड और एक ही मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर, आपने दो सिम कार्ड इस्तेमाल किया तो आप मेमोरी कार्ड नहीं डाल सकते हैं। फोन की सबसे बड़ी खामी यह है कि यह फोन जल्दी से गर्म हो जाता है। इस स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Vivo Z1 Pro में क्या अच्छा है और क्या है खामियां?

इस स्मार्टफोन में आपको बेहतर परफॉर्मेंस मिलता है। फोन का लुक भी आपको निराश नहीं करेगा। इसके अलावा इसमें 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि आपको फोन के जल्दी डिस्चार्ज होने की टेंशन को खत्म कर देता है। परफॉर्मेंस के मामले में भी यह स्मार्टफोन काफी बेहतर है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 एसओसी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है।

यह पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो इस प्रोसेसर के साथ आता है। इसका कैमरा भी आपको निराश नहीं करेगा। फोन के रियर कैमरे से आप 10x जूम की तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसके अलावा सेल्फी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन में केवल एक ही खामी जो मुझे लगी वो ये कि फोन थोड़ा भारी है। इसके अलावा यह फोन मेरे लिए तो वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन है।

यह भी पढ़ें:

Realme 3 Pro, Galaxy A50, OnePlus 7 Pro: जुलाई में खरीदें ये Best Buy स्मार्टफोन

Xiaomi Mi CC9e को Mi A3 के नाम से ग्लोबली किया जा सकता है लॉन्च, FCC पर हुई लिस्ट

Posted By: Harshit Harsh