नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने हाल ही में अपने बिलियन ब्रैंड के तहत Capture+ स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इस फोन की बिक्री शुरू कर दी गई है। इसकी कीमत 10,999 रुपये से शुरू होती है। जब भी मिड-रेंड स्मार्टफोन्स की बात की जाती है तो उनकी कीमत का अंदाजा 10 से 15 हजार रुपये तक लगाया जाता है। इस कीमत के अंतर्गत बाजार में Xiaomi Mi A1 स्मार्टफोन भी मौजूद है।

कीमत और फीचर्स के मामले में ये दोनों ही फोन्स बेहतर हैं। लेकिन आपके लिए इनमें से कौन सा फोन बेस्ट है इसका अंदाजा आप ये खबर पढ़कर लगा सकते हैं। इस खबर में हमने दोनों फोन्स के फीचर्स, डिजाइन और परफॉर्मेंस आदि की जानकारी दी है।

डिस्प्ले-डिजाइन:

इन दोनों फोन्स के डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 16:9 है। इन्हें मोटे बेजल और एलीगेंट मैटेलिक फ्रेम से बनाया गया है। इनके रियर पैनल पर ड्यूल कैमरा सेंसर्स समेत फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। इन दोनों में जो बड़ा अंतर है वो नेविगेशन बटन का है। Billion Capture+ में ऑन-स्क्रीन बटन दिया गया है। जबकि Mi A1 में कैपेसिटिव बटन दिया गया है।

डिस्प्ले की बात करें तो दोनों ही फओन 5.5 इंच फुल एचडी डिस्प्ले केसाथ आते हैं। इनका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080 X 1920 है। अगर लुक की बात की जाए तो जहां शाओमी का फोन स्लिम और प्रीमियम मैटेलिक यूनिबॉडी डिजाइन के साथ आता है। वहीं, फ्लिपकार्ट को सस्ते मेटल और प्लास्टिक से बनाया गया है।

कैमरा:

Billion Capture+ में फोटोग्राफी के लिए 13 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर आरजीबी और दूसरा सेंसर मोनोक्रोम के साथ आता है। इसमें ड्यूल टोन फ्लैश, बोकेह मोड और सुपर नाइट मोड भी दिया गया है जिससे फोटोज काफी अच्छी आती हैं। इसके अलावा 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है।

Mi A1 की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर 26एमएम, f/2.2 अपर्चर वाइड एंगल से लैस है। तो दूसरा सेंसर 50एमएम, f/2.6 अपर्चर टेलिफोटो लेंस से लैस है। इसमें ड्यूल टोन एलईडी फ्लैश दी गई है। सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है।

परफॉर्मेंस:

Billion Capture+ और Mi A1 स्मार्टफोन्स 2.0 गीगाहर्ट्ज स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस हैं। आपको बता दें कि Capture+ 3 जीबी रैम वैरिएंट के साथ भी उपलब्ध है। दोनों ही फोन्स की परफॉर्मंस समान हैं। हैवी गेम खेलते हुए फोन या मल्टीटास्किंग काम करते हुए फोन हैंग होने की समस्या नहीं आती है। Billion Capture+ में एंड्रॉयड नॉगट 7.1.2 स्टॉक वर्जन दिया गया है। इसके साथ ही Mi A1 में भी एंड्रॉयड नॉगट 7.1.2 स्टॉक वर्जन दिया गया है।

बैटरी:

बैटरी की बात की जाए तो Billion Capture+ स्मार्टफोन में 3500 एमएएच की बैटरी दी गई है जो यूएसबी टाइप-सी चार्जर और क्विक चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी 15 मिनट की चार्जिंग में 7 घंटे की बैटरी लाइफ देने में सक्षम है। इसके साथ ही Mi A1 को पावर देने के लिए 3080 एमएएच की बैटरी दी गई है।

कीमत:

Billion Capture+ को दो वैरिएंट में पेश किया गया था। पहला वैरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 10,999 रुपये है। दूसरा वैरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 12,999 रुपये है। इस फोन को एक्सक्लूसिवली ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से मिस्टिक ब्लैक और डेजर्ट गोल्ड कलर वैरिएंट में खरीदा जा सकता है। वहीं, Mi A1 को भी फ्लिपकार्ट से ही खरीदा जा सकेगा। इसकी कीमत 14,999 रुपये है। फ्लिपकार्ट के अलावा इसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और स्टोर्स से खरीदा जा सकता है।

नतीजा:

फ्लिपकार्ट का Billion Capture+ स्मार्टफोन बड़ी बैटरी और कम कीमत के चलते यूजर्स को ज्यादा पसंद आ सकता है। वहीं, Mi A1 का प्रीमियम डिजाइन यूजर्स को लुभा सकता है। ऐसे में अगर आप कुछ पैसे स्मार्टफोन में और निवेश करते हैं तो आपको प्रीमियम डिजाइन, टेलिफोटो लेंस से लैस फ्लैगशिप कैमरा सेटअप और एंड्रॉयड वन प्रोजेक्ट से लैस स्मार्टफोन खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

लॉन्चिंग से पहले जियोनी M7 की पहली झलक, मिड रेंज फोन से होगा मुकाबला

शाओमी रेडमी Y1 बनाम रेडमी नोट 4: कौन से फोन का करें चुनाव

MotoX4, Oppo F3 Plus और Samsung Galaxy A7: कौन ज्यादा बेहतर? 

By Shilpa Srivastava