नई दिल्ली(जेएनएन)। टेक्नोलॉजी के विस्तार के साथ-साथ स्मार्टफोन में नए-नए फीचर्स आने लगे हैं। इसी तरह वाटर और डस्ट प्रूफ स्मार्टफोन का चलन तेजी से बढ़ा है। इस वजह से लोग अपने फोन का रफ एंड टफ तरीके से प्रयोग कर पाते हैं। अगर आपको भी ऐसे ही किसी फोन की तलाश है तो हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 30 मिनट तक पानी में रह सकते हैं।

एप्पल आईफोन 7 और 7 प्लस
एप्पल के ये दोनों ही फोन IP67 सर्टिफाइड है। इसका मतलब दोनों फोन्स वाटर और डस्ट प्रूफ है। इन फोन्स की खासियत यह है की ये 1 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकते हैं। इसी तरह बारिश में भीगने पर भी ये फोन खराब नहीं होते। आईफोन 7 करीब 45000 और आईफोन 7 प्लस करीब 55000 रुपये की कीमत में ऑनलाइन मिल रहा है।

सैमसंग गैलेक्सी S8
एप्पल के सामने सैमसंग भी कहां पीछे रहने वाली है। सैमसंग के गैलेक्सी S8 और S8 प्लस दोनों वाटरप्रूफ स्मार्टफोन्स हैं। इन फोन्स से स्विमिंग पूल या इसी तरह पानी के अंदर भी पिक्चर्स ली जा सकती हैं। ये फोन्स 4GB और 6GB वैरिएंट में उपलब्ध है। दोनों फोन्स ऑनलाइन साइट्स पर 55000 से 60000 रुपये की कीमत में उपलब्ध है।

एलजी G6
एलजी का यह पहला फोन है जो वाटर और डस्ट प्रूफ है । एप्पल आईफोन 7 की ही तरह इस फोन को भी IP68 सर्टिफिकेट मिला है। यह फोन 5 फीट गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकता है। इसी के साथ इस फोन में फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा है। कंपनी का दावा है की यह 30 मिनट में 50 फीसद तक चार्ज हो जाता है। यह फोन ऑनलाइन साइट्स पर 35000 रुपये के करीब मिल रहा है।

एचटीसी U11
एचटीसी के इस फोन को भी एलजी और एप्पल के फोन्स की तरह IP67 सर्टिफिकेट मिला है। इसका मतलब यह फोन वाटर और डस्ट प्रूफ है। यह फोन 4GB और 6GB दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है। इस फोन की एक खासियत और यह है की इसे दस्ताने पेहेन कर के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एचटीसी U11 आपको ऑनलाइन 52000 रुपये के करीब में मिल जाएगा।


सैमसंग गैलेक्सी नोट 8
सैमसंग के इस फोन को IP68 सर्टिफिकेट मिला हुआ है। यह फोन भी अन्य फोन्स की तरह डस्ट और वाटर प्रूफ है। हालांकि, पानी के अंदर इस फोन का टच स्क्रीन और S Pen काम नहीं करता। यह फोन 6GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ आता है। ऑनलाइन यह फोन करीब 68000 रुपये में मिल रहा है।

अगर आप वाटर और डस्ट प्रूफ फोन लेना चाहते हैं। या ऐसे फोन्स का शौक रखते हैं जिसका रफ इस्तेमाल किया जा सकते तो ये फोन्स आपकी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, इन सभी फोन्स की रेंज बजट सेगमेंट में नहीं आती।
 

यह भी पढ़ें:

13 एमपी कैमरा से लैस इन स्मार्टफोन्स की कीमत है 10000 रुपये से कम

एयरटेल का यह नया कॉम्बो प्लान दे रहा समान कीमत पर जियो से अधिक डाटा

एप्पल 2018 में OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च कर सकता है दो आईफोन

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस