• कीमत - 14,999 रुपये
  • कलर - Starlight Black and Rainbow Fantasy

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा. Vivo कंपनी ने अपनी नई स्मार्टफोन सीरीज T का पहला स्मार्टफोन Vivo T1 5G भारत में लॉन्च किया है। T, मतलब टर्बो सीरीज। कंपनी इस सीरीज के तहत गेमिंग स्मार्टफोन को पेश करेगी। Vivo T1 5G सीरीज का एंट्री लेवल स्मार्टफोन है, जो Vivo के सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन में से एक है। फोन को 15,000 से कम कीमत में लॉन्च किया गया है। शायद वीवो कंपनी 5G स्मार्टफोन की रेस में भारत में पीछे नहीं रहना चाहती है। कंपनी को मालूम है भारत में सफलता की सीधा फॉर्मूला बजट और मिड-रेंज स्मार्टफोन्स हैं। यही वजह है कि कंपनी ने 15,000 रुपये में 5G स्मार्टफोन लॉन्च करके एक स्टैंडर्ड सेट कर दिया है। लेकिन क्या यह सही मायने में एक उम्दा स्मार्टफोन है और Vivo T1 5G गेमिंग के मामले में कितना खरा उतरा है, जानेंगे आज के रिव्यू में....

डिजाइन

Vivo T1 5G का रियर लुक बेहद शानदार है। फोन ग्लॉसी फिनिश में आता है, जो दिखने में काफी यूनीक नज़र आता है। फोन का कैमरा कटआउट भी बेहद आकर्षक लग रहा है। फोन रियर और फ्रंट से फ्लैट है। साथ ही फोन में एज भी फ्लैट हैं।

जिससे फोन को होल्ड करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। वही कॉम्पैक्ट साइज की वजह से फोन वन हैंडेड हैंडल किया जा सकता है। फोन के बॉटम में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल दी गई है। जबकि राइट साइज पावर बटन के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर और वॉल्यूम बटन मिलेगा। फोन का साइड फिंगरप्रिंट सेंसर काफी फास्ट काम करता है।

फोन के टॉप में माइक्रोफोन और सिम ट्रे मिलेगी। फोन का लेफ्ट साइट बिल्कुल नीट और क्लीन है। Vivo T1 5G डिजाइन के मामले में बिल्कुल ठीक है, बस प्लास्टिक के इस्तेमाल की वजह से फोन को ज्यादा देर होल्ड करने पर बैक पर उंगलियों के निशान दिखने लगते हैं। लेकिन अगर फोन के साथ दी जाने वाले प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे थोड़ा बचाव हो सकता है।

फोन को प्रीमियम लुक देने का काम किया है। साथ ही यूजर्स की सुविधा का ख्याल रखते हुए फोन को अल्ट्रा-लाइट डिजाइन में पेश किया गया है। फोन की थिकनेस 8.25mm है। जबकि डायमेंशन 164 x 75.8 x 8.3m है।

डिस्प्ले

Vivo T1 5G की डिस्प्ले नाम से हिसाब से खुद को साबित भी करती है। गेमिंग के लिहाज से Vivo T1 5G स्मार्टफोन की डिस्प्ले बेहतर शानदार है। इसमें 6.67 इंच की फुलएचडी IPS LCD डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन रिफ्रेस्ड रेट 120Hz है। साथ ही टच सैंपलिंग रेट 240Hz है। जो शायद इस बजट के दूसरे स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलेगा।

हालांकि अगर एमोलेड डिस्प्ले दिया जाता, तो शायद फोन इस बजट का बेस्ट डिस्प्ले फोन बन सकता था। फोन में हल्के बेजेल्स देखने को मिलेंगे। साथ ही वॉटर ड्रॉप कैमरा कटआउट दिया गया है। फोन में 460 nits की पीक ब्राइटनेस दी गई है, जिससे धूप में भी फोन के इस्तेमाल में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है। फोन में डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए पांडा ग्लास का इस्तेमाल किया गया है।

परफॉर्मेंस

Vivo T1 5G के परफॉर्मेंस की बात करें, तो फोन में गेमिंग के लिए Qualcomm Snapdragon 695 पावरफुल प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर सपोर्ट के साथ गेमिंग के दौरान फोन में किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई है। इस चिपसेट के साथ कोई भी गेम स्मूथ रन कर सकते हैं। साथ ही गेमिंग के दौरान फोन की हीटिंग एक मुद्दा रहता है। लेकिन 5 लेयर कूलिंग टेक्नोलॉजी की वजह से हीटिंग की समस्या कम हुई। फोन का टॉप वेरिएंट 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है। साथ ही 4GB वर्चुअल रैम सपोर्ट दिया गया है। फोन में FreeFire, जो रिव्यू लिखने के वक्त तक बैन नहीं हुआ था, कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम खेलने में कोई दिक्कत नहीं होती है। फोन के परफॉर्में को लेकर एक्सपीरिएंस अच्छा रहा। Vivo T1 5G स्मार्टफोन एंड्राइड 11 बेस्ड FunTouch OS 12 पर काम करेगा। हालांकि जल्द ही फोन को एंड्राइड 12 सपोर्ट दिया जाएगा। Vivo T1 5G में 5G कनेक्टिविटी दी गई है। लेकिन फोन में दो 5G बैंड्स n77 और n78 ऑफर किये जाते हैं।

कैमरा

Vivo T1 5G स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का मेन कैमरा 50 MP का है। जिसका अपर्चर साइज f/1.8 है। इसके अलावा 2 MP बोकेह कैमर और 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर मौजूद है। सेल्फी के लिए फोन में 16 MP कैमरा दिया गया है। फोन के मेन कैमरे से 30fps और 60fps पर 1080 पिक्सल वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकेंगे। कैमरा की परफॉर्मेंस के मामले में फोन ठीक है।

फोन के मेन कैमरा से काफी क्लियर फोटो क्लिक होती है। फोन में मैक्रो लेंस की मदद से शानदार फोटो क्लिक होती है। जबि फोन में बोकेह मोड, नाइट मोड दिए गए हैं।

नाइट मोड 

रात के वक्त नाइट मोड से फोटो क्लिक करने पर न्वाइज कम नजर आती है। लेकिन जून करने पर नाइट मोड बेदम नजर आता है। Vivo T1 5G स्मार्टफोन से दिन में क्लियर फोटो क्लिक की जा सकती है। सेल्फी के मामले में फोन रात के वक्त स्ट्रगल करता है। जबकि दिन में क्लियर फोटो क्लिक जा सकती हैं।

बैटरी

Vivo T1 5G स्मार्टफोन में 5000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। अगर औसत इस्तेमाल किया जाए, तो फोन को दिनभर आराम से इस्तेमाल किया जा सकेगा। फोन को 18W चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। साथ ही रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। चार्जिंग के मामेल में वीवो की तरफ से ज्यादा वॉच का पावर एडॉप्टर दिया जा सकता था।

हमारा फैसला

Vivo T1 5G स्मार्टफोन 20,000 रुपये से कम कीमत में आने वाले स्मार्टफोन है, क्योंकि फोन में गेम बू्स्ट टेक्नोलॉजी के साथ खासतौर पर गेमिंग के लिए Qualcomm 695 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। फोन कैमरे के मामले में भी ठीक है। जबकि गेमिंग के लिए फोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है। कुल मिलाकर फोन 20,000 रुपये से कम कीमत वाला उम्दा स्मार्टफोन है, जिसमें हर डिपॉर्टमेंट में अच्छा किया गया है।

Edited By: Saurabh Verma