नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में देखा जाए तो पिछले कुछ महीनों में किफायती ईयरबड्स को ताबड़तोड़ लॉन्च किया गया है। इनमें सबसे ज्यादा ईयरबड्स 1500 रुपये से लेकर 4000 रुपये के बीच उतारे गए हैं, जिनमें Xiaomi और Realme के अलावा Skullcandy, Leaf Dots, Noise, Boult Audio और Boat जैसी कंपनियां शामिल हैं। पर, इन्हीं कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए किफायती कीमत पर जबरदस्त प्रोडक्ट्स उतारने वाली Truke भी अपने नए ईयरबड्स Truke Buds S1, Q1 और Fit1+ को लेकर आ गई है, जिनमें से हम आपके लिए S1 और Q1 का रिव्यू कर रहे हैं। Truke Buds S1 और Q1 में ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन दोनों का काम करने का तरीका समान ही है।

 

Truke Buds S1

Truke Buds S1 को कंपनी ने 1,499 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया है और इसमें एक 500mAh चार्जिंग कैस मिलता है। कंपनी के मुताबिक इस चार्जिंग कैस के जरिए 72 घंटे का प्लेबैक टाइम मिलता है और एक बार चार्ज करने पर ये 10 घंटे तक का बैटरी बैकअप दे सकता है। हालांकि, रियल कंडीशन में इसने हमें एक बार चार्ज होने के बाद 7-8 घंटे का बैटरी बैकअप दिया है, जो कि काफी अच्छा है। वहीं, प्लेबैक टाइम की बात करें तो ये आसानी से 65 घंटे तक का प्लेटबैक टाइम दे देता है। फुल चार्ज होने में इसे करीब 1 घंटे का समय लगता है। चार्जिंग के लिए कंपनी ने इसमें सी-टाइप पोर्ट दिया है।

 

Truke Buds Q1

Truke Buds Q1 की कीमत 1,299 रुपये है, जो कि S1 से करीब 200 रुपये कम है। कम कीमत के साथ आपको इसमें बैटरी भी 100 mAh कम ही मिलता है। यानी इसमें आपको 400 mAh की बैटरी मिलती है। कंपनी के मुताबिक इसका चार्जिंग कैस 1 घंटे में फुल चार्ज होने के बाद 60 घंटे तक आसानी से प्लेबैक टाइम दे सकता है और एक बारी में 10 घंटे तक नॉन-स्टॉप प्लेबैक टाइम दे देता है। पर, सिंगल चार्ज पर बड्स 7-8 घंटे का ही प्लेबैक टाइम दे पाता है और चार्जिंग कैस करीब 55 घंटे तक का ही बैकअप दे पाता है। S1 की तरह Q1 में भी चार्जिंग के लिए सी-टाइप पोर्ट दिया है।

कनेक्टिविटी

Truke Buds S1 और Q1 की कनेक्टिविटी की बात करें तो दोनों में ही कंपनी ने ब्लूटूथ 5.1 दिया है जो लॉन्ग रेंज के साथ बढ़िया कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी के साथ आता है। 8 से 10 मीटर तक ईयरबड्स को फोन से दूर लेकर गए हैं इसके बाद भी कनेक्शन में कोई समस्या नहीं देखी गई है। स्मार्टफोन में आसानी से पेयर हो जाते हैं। बस हमें ईयरबड्स को बाहर निकलना होता है और जिस स्मार्टफोन से आपने पहले कनेक्ट किया हुआ था उसी से महज कुछ सेकंड्स में ही कनेक्ट हो जाता है। एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन दोनों के साथ काफी बेहतरीन तरीके से काम करता है।

इसके अलावा दोनों ही ईयरबड्स में कंपनी ने एक समर्पित गेमिंग मोड भी दिया है जिसे एक्टिवेट करने के लिए आपको बड्स पर 3 बार टैप करना होता है। कंपनी का दावा है कि बड्स गेमिंग मोड्स पर 85ms का लो रिस्पांस टाइम डिलीवर करते हैं। हमें भी गेम खेलते समय किसी तरह की ऑडियो में कोई देरी महसूस नहीं हुई  है

ऑडियो क्वालिटी

Truke Buds S1 और Q1 दोनों की ही ऑडियो क्वालिटी काफी जबरदस्त है। देखा जाए तो इतनी कम प्राइस रेंज में ये आपको बेहतर ऑडियो क्वालिटी प्रदान करता है। कॉलिंग के समय में आपको थोड़ी दिक्कत तब आती है जब आप ज्यादा देर तक बात करने के बाद ये आपके कान से निकल रहा होता है और इसे ठीक करते समय आपका कॉल कट जाता है, क्योंकि इसमें टच बटन की सुविधा है। वीडियो कॉल पर किसी तरह की कोई समस्या देखने को नहीं मिली है। हालांकि, अगर भीड़ वाले इलाकों से जब आप कॉल पर बात करते हुए गुजरते हैं तो जिससे आप बात कर रहे होते हैं उसे आपकी आवाज से ज्यादा बाहर के शोर शराबे की आवाज आती है। दो MEMS माइक क्लियर कॉल पर काम तो बढ़िया करते हैं, लेकिन तब जब आप एकांत में कहीं बैठे हैं।

Truke S1 और Q1 डिजाइन

Truke S1 और Q1 का डिजाइन देखने में आपको समान ही लगेगा। पर, दोनों के कैस में एक अंतर है। S1 का कैस ऊपर स्लाइड करके खुलता है। वहीं, Q1 का कैस नॉर्मल खुलता है। दोनों ही काफी अच्छे प्लास्टिक क्वालिटी के साथ बने हैं। कैस में ईयर बड्स रखने के लिए मैग्नेटिक लॉकिंग मैकेनिज्म का बेहतर इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही सबसे बेहतर चीज जो मुझे दोनों ईयरबड्स में लगी जो इन्हें दूसरों से अलग बनाते हैं, वो है छोटी सी LED इंडीकेटर डिस्प्ले। इसमें आप बैटरी इंडीकेटर यानी चार्जिंग पर्सेंटेज भी देख सकते हैं। डिस्प्ले के साथ थोड़ी दिक्कत बस यह है कि इसपर स्क्रैच जल्दी लग जाते हैं।

दोनों ही ईयरबड्स कान में पहनने में आरामदायक तो हैं, लेकिन 2 घंटे से ज्यादा आप कान में पहन नहीं सकते। आपके कान दर्द करने लगेंगे। हालांकि, आप ईयरबड टिप्स अपने अनुसार बदल भी सकते हैं क्योंकि अगल-अगल साइज के आपको ईयरबड के अतिरिक्त पेयर भी मिलते हैं। दोनों ही बड्स में टच कंट्रोल्स मिलते हैं जिनके जरिए प्लेबैक कंट्रोल, गूगल असिस्टैंट, सिरी और कॉल कंट्रोल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। S1 और Q1 दोनों ईयरबॉड्स को IPX4 स्वेट और वाटर प्रूफ रसिस्टैंट सर्टिफिकेशन प्राप्त है। यानी आप इन दोनों में से किसी भी ईयरबड्स को पहनकर जिम में घंटों वर्कआउट भी कर सकते हैं।

हमारा फैसला

Truke Buds S1 और Q1 भारत में 1500 रुपये तक की कीमत में आने वाले जबरदस्त TWS ईयरबड्स साबित हो रहे हैं। हालांकि, कंपनी इसकी कॉलिंग क्वालिटी भीड़ वाले इलाकों के हिसाब से थोड़ा और बेहतर बना सकती थी। देखा जाए तो इस प्राइज सेगमेंट में आने वाले Realme Buds Q या Noise Shots X1 जैसे ईयरबड्स की भी कॉलिंग क्वालिटी कुछ ऐसी ही मिलती है। पर हां, हम यकीन के साथ आपको कह सकते हैं Truke Buds S1 और Q1 खरीदने के बाद आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप