नई दिल्ली(टेक डेस्क)। भारत में 2018 की पहली तिमाही में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड की सूची आ गई है। इस सूची में टॉप 5 ब्रांड्स ने कुल बाजार का 70 फीसदी हिस्सा अपने नाम किया है। वहीं शाओमी और सैमसंग ने कुल बाजार का 58 फीसदी शेयर अपने नाम किया है। रिपोर्ट के आधार पर जानते हैं भारत में साल 2018 की पहली तिमाही के सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन कौन से हैं,

शाओमी

चीन की निर्माता कंपनी शाओमी ने भारत में अपनी पकड़ को और मजबूत कर ली है। कंपनी ने 2018 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन बाजार का कुल 31.1 फीसदी शेयर अपने नाम किया है। अगर इसकी तुलना 2017 से की जाए तो पहली तिमाही में कंपनी का कुल मार्केट शेयर 13.1 फीसदी था। कंपनी ने ऑनलाइन चैनल में भी अपनी पकड़ को मजबूत करते हुए 57 फीसदी शेयर अपने नाम किया है। कंपनी को रेडमी नोट 5 और रेडमी नोट 5 प्रो पहली तिमाही में सबसे लोकप्रिय फोन रहा।

सैमसंग

दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग शाओमी के बाद दूसरे स्थान पर है। सैमसंग ने पहली तिमाही में स्मार्टफोन बाजार का कुल 26.2 फीसदी शेयर अपने नाम किया है। सैमसंग J7 NXT और सैमसंग J2 (2017) पहली तिमाही में बिकने वाले सबसे लोकप्रिय फोन रहे। बात करें प्रीमियम स्मार्टफोन की तो गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस ने कंपनी को पहली तिमाही में मदद किया है। वहीं प्रीमियम फोम में वनप्लस दूसरे स्थान पर आता है, जिसके कुल मार्केट को एक चौथाई शेयर अपने नाम किया है।

वीवो

चीन की निर्माता कंपनी वीवो, शाओमी और सैमसंग के बाद तीसरे स्थान पर आती है। अपने सेल्फी प्रोडक्ट के लिए जानें जाने वाले कंपनी ने पहली तिमाही में स्मार्टफोन बाजार का कुल 5.8 फीसदी शेयर अपने नाम किया है। 2017 के पहले तिमाही से तुलना की जाए तो वीवो के शेयर फीसदी में 11.9 फीसदी तक की गिरावट आई है।

ओपो

वीवो की सहायक कंपनी ओपो भारत में चौथे स्थान पर आती है। चाइनीज कंपनी ने कुल बाजार का 5.5 फीसदी अपने नाम किया है। बात करें 2017 से इसकी तुलना की तो पिछले साल की पहली तिमाही में इसका शेयर 9.9 फीसदी था।

Honor

हुवावे की हॉनर ब्रांड ने भारत में पांचवा स्थान हासिल किया है। कंपनी ने बाजार का कुल 3.4 फीसदी हिस्सा अपने नाम किया है। कंपनी के हॉनर 8 लाइट और हॉनर 7 एक्स सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन रहे।

यह भी पढ़ें:

Redmi Y2 vs Vivo Y71 vs Samsung Galaxy J6: जानें आपके लिए कौन सा फोन बेहतर

Motorola E5 सीरीज के 3 नए स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

नूबिया ने लॉन्च किया नया गेमिंग स्मार्टफोन, शाओमी और रेजर से होगी टक्कर 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस