नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड Thomson ने कुछ वक्त पहले एक एयर कंडीशन यानी एसी लॉन्च की थी। उस वक्त Thomson ने एसी को लेकर की तरह के दावे किए थे। इन दावों की हकीकत को जानने के लिए हमने करीब Thomson 4 in 1 Convertible Cooling 1.5 Ton 5 Star Split Inverter एसी को करीब एक माह तक इस्तेमाल किया। इसके बाद आज हम आपके लिए Thomson एसी का रिव्यू लेकर आए हैं, जो कि iBreeze टेक्नोलॉजी के साथ आती है। एसी की कीमत 33,499 रुपये है।

Thomson Split AC डिजाइन

Thomson स्पिलिट एसी की डिजाइन बाकी आम एसी की तरह है। हालांकि एसी में अच्छी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे यह आपके घर के इंटीरियर को इन्हैंस करने का काम करता है। एसी की इनडोर यूनिट काफी कॉम्पैक्ट है। इसका डायमेंशन 100cm x 29.5cm x 23cm है। इसका वजह 11 किग्रा है। एसी की इनडोर यूनिट के फ्रंट में एक छोटा सा डिस्प्ले दिया गया है, जिस पर कूलिंग के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. जबकि एसी के एक्सटीरियर यूनिट में मेटल का इस्तेमाल किया गया है। जबकि क्वॉइस कॉपर की है, जिससे एसी से शानदार कूलिंग मिलती है।

एसी की आउटडोर यूनिट की बात की जाएं, तो इसका डायमेंशन 78cm x 55.7cm x 28.1cm है। जबकि वजन 26.2 किग्रा. है। इससे एसी की आउटडोर यूनिट को बालकनी, दीवार या फिर छत पर कहीं भी आसानी से प्लेस किया जा सकता है। एसी की एक्सटर्नल यूनिट वातावरण का सबसे ज्यादा प्रकोप झेलती है। इससे बचने के लिए एसी मे कोरोजन-रेसिस्टेंट ब्लू फिन्स और R32 Refrigerant सपोर्ट दिया गया है, जिससे एयर कंडीशन बिना वातावरण को नुकसान पहुंचाए कूलिंग मुहैया कराता है।

बडे हाल और बजट में फिट

Thomson 4 in 1 Convertible कूलिंग एसी का 1.5 टन वेरिएंट हमारे पास रिव्यू के लिए पहुंचा, जिसे हमने घर के हाल में इंस्टॉल किया। हमारे घर के हाल का डायमेंसन 16 ×20(320) फीट है। यह एसी मेरे घर के हाल के लिए एकदम फिट रहा। हाल के हर कोने तक एसी की हवा पहुंचती है। एसी को लेकर सबसे पहला सवाल उठता है कि आखिर बिजली खपत कितनी करती है। बता दें कि Thomson का नया एसी 5 स्टार BEE रेटिंग के साथ आती है, जो कि एनर्जी सेविंग रेटिंग है। एसी 1350 W बिजली की खपत करती है। इसमें पावर सेविंग मोड स्लीप मोड, टर्बो मोड और एनर्जी सेविंग मोड दिया गया है, जो बिजली खपत कम होती है। अगर बिजली खपत की बात की जाएं, तो 1.5 टन एसी के हिसाब से कम मात्रा में बिजली की खपत होती है। उदाहरण के तौर पर बात करें, तो हमने रोजाना 4 से 5 घंटे एसी का इस्तेमाल किया, जिससे प्रतिमाह करीब 1,500 रुपये बिजली का बिल आया।

क्या है खास

Thomson इन्वर्टर एसी में iBreeze टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक में यूजर रिमोट में लगे सेंसर के जरिए एम्बिएंट टेम्परेचर को डिटेक्ट करके शानदार कूलिंग ऑफर करते हैं। यह कन्वर्टिबल एयर कंडीशनर एडेप्टिव कूलिंग कैपेसिटी के साथ आता है। इस फीचर से कम बिजली की खपत होती है। इसे कम मात्रा में बिजली की खपत होती है। एसी की इनडोर यूनिट में एंटी डस्ट फिल्टर दिया गया है, जिससे एसी वातावरण में मौजूद धूल और बैक्टीरियो को घर से दूर रखने में मदद करता है। अगर आंकड़ों की बात की जाएं, तो एसी की कूलिंग कैपेसिटी 5000 W है। अक्सर देखा जाता है कि आप सस्ते के चक्कर में एसी खरीद लेते हैं, जो चलने पर काफी आवाज करता है. लेकिन अच्छा Thomson एसी में ऐसा कुछ देखने को नहीं मिल रहा है। एसी का इनडोर न्वॉइस लेवल काफी कम 43 dB है।

इंस्टॉलेशन

AC का इंस्टॉलेशन बेहद आसान है। अगर आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट या किसी अन्य प्लेटफॉर्म से एसी खरीदते हैं, तो आपको ऑन टाइम इंस्टॉलेशन सुविधाद मिलती है, जो कि पूरी तरह से मुफ्त रहती है। इंस्टालेशन के दौरान आपको किसी एक्स्ट्रा चीज की जरूरत नहीं होती है। Thomson की तरफ से एसी बॉक्स के हर तरह की एसेसरीज ऑफर की जाती है। अगर आपक किसी वजह से एसी को खरीदने के बाद रिटर्न करते हैं, तो आपको अन-इंस्टॉलेशन और पिकअप की सुविधा दी जाती है।

कूलिंग और एसी मोड्स

कूलिंग के मामले में एसी का परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा है। एसी 10 से 15 मिनट में यह कम्फर्टेबल कूलिंग कर देता है। एसी में कई मोड्स दिए गए हैं। नॉर्मल इस्तेमाल के लिए एसी में ऑटो मोड दिया गया है। लेकिन ज्यादा गर्मी होने पर टर्बो कलिंग का ऑप्शन दिया गया है। साथ ही इस एसी में कूल मोड भी दिया गया है साथ ड्राई मोड भी दिया गया है। इसके अलावा स्विंग और फैन कंट्रोल का ऑप्शन मिलता है।

हमारा फैसला

अगर आप एसी खरीदते हैं, तो सबसे पहला चुनाव आपको स्पिलिट और विंडो में करना होता है। विडों एसी औसतन 30,000 रुपये में आती है। जबकि Thomson 35,000 रुपये में विंडो इन्वर्टर एसी ऑफर कर रहा है। इसके बाद एसी खरीदते वक्त कूलिंग और बिजली खपत के मामले में ध्यान दिया जाता है। अगर Thomson की बात की जाए, तो यह बजट फ्रेंडली और शानदार कूलिंग के साथ आती है। जबकि बिजली खपत के मामले में भी एसी बेहतरीन है। ऐसे में Thomson एक शानदार एसी ऑप्शन साबित होता है।

Edited By: Saurabh Verma