हर्षित हर्ष। पिछले कुछ सालों में भारत स्मार्टफोन के साथ-साथ स्मार्ट टीवी का भी उभरता हुआ बाजार बनता जा रहा है। यही कारण है कि कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने स्मार्ट टीवी के लिए भारतीय बाजार को चुना है। जर्मन होम अप्लायंसेज बनाने वाली कंपनी Thomson ने 2018 में दोबारा से वापसी करते हुए अपने लो-बजट स्मार्ट टीवी सीरीज को लॉन्च किया था। कंपनी ने अपने LED, LED स्मार्ट टीवी और लाइसेंस्ड Android TV सेग्मेंट में कई मॉडल पेश किए हैं। कंपनी ने इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए पिछले महीने भारतीय बाजार में अपने Oath Pro Android 4K Smart TV सीरीज को पेश किया है। इस सीरीज में कंपनी ने तीन मॉडल्स 43 इंच, 55 इंच और 65 इंच स्क्रीन साइज के साथ लॉन्च किए हैं। आज हम इसी सीरीज के बेस मॉडल का रिव्यू लेकर आए हैं।

इस स्मार्ट टीवी को हम पिछले एक महीने से ज्यादा समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। Thomson Oath Pro 2000 मॉडल नंबर के साथ आने वाले इस स्मार्ट टीवी की कीमत 24,999 रुपये है और इसे एक्सक्लूसिविली Flipkart से खरीदा जा सकता है। आइए, जानते हैं इस स्मार्ट टीवी में क्या खास है?

डिजाइन

Thomson Oath Pro स्मार्ट टीवी के 43 इंच स्क्रीन साइज वाले मॉडल के डिजाइन की बात करें तो ये काफी सूदिंग डिजाइन के साथ आता है। इसके चारों कॉर्नर पर बेहद ही पतले बेजल दिए गए हैं। नीचे की तरफ आपको सेंसर दिया गया है जो कि रिमोट के इंस्ट्रक्सन को फॉलो करता है। साथ ही, इसमें LED इंडिकेटर फिट किया गया है जो कि टीवी ऑन करने पर जलता है। टीवी के नीचे की तरफ मेटलिक स्टैंड लगे हैं, अगर आप इसे अपने टेबल पर रखना चाहते हैं तो गोल्डेन कलर के ये स्टैंड बेहतर डिजाइन के साथ आते हैं। अगर, आप अपने डिवाइस को वॉल पर हैंग करना चाहते हैं तो पीछे क्लैम्प लगाने का भी विकल्प मौजूद है। आप इस वॉल पर हैंग कर सकते हैं। इस स्मार्ट टीवी का वजन काफी हल्का है। 

टीवी के डायमेंशन की बात करें तो ये 96 सेंटीमीटर लंबा और 10 सेंटीमीटर चौड़ा है। स्टैंड लगाकर इसकी चौड़ाई 23 सेंटीमीटर की हो जाती है। इसकी ऊंचाई 62 मीटर दी गई है। टीवी के नीचे की तरफ 30W का स्टीरियो स्पीकर लगा गया है। इस स्मार्ट टीवी के पीछे की तरफ तीन HDMI पोर्ट्स, दो USB पोर्ट्स दिए गए हैं, जिसमें एक USB पोर्ट UFS 3.1 को सपोर्ट करता है जो कि फास्ट डाटा ट्रांसफर करने में सक्षम है। वहीं, इसमें डिजिटल ऑडिटो आउटपुट जैक और एंटिना के लिए भी पोर्ट दिया गया है। ये AC 100 - 240 V करेंट पर काम करता है।

डिस्प्ले

इसके डिस्प्ले फीचर की बात करें तो इसमें 43 इंच का 4K UHD LED डिस्प्ले फीचर दिया गया है। इसके डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 3,840 x 2,160 पिक्सल दिया गया है। इसमें 60Hz रिफेश रेट वाला डिस्प्ले दिया गया है। इसका डिस्प्ले HDR 10, Dolby Vision, MEMC 60Hz, 10 Bit Display, HLG, Cast, Stream 4K जैसे वीडियो फीचर को सपोर्ट करता है। यानि की आपको ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान एक बेहतर रिजोल्शून मिलता है।

इसके डिस्प्ले की ब्राइटनेस 550 निट्स तक दी गई है। ये लेटेस्ट HLG (हाइब्रिड लॉग गामा) फीचर से लैस है। साथ ही ये HDR (हाई डायनैमिक रेंज) को भी सपोर्ट करता है, जिसमें वीडियो ब्राउजिंग के दौरान बेहतर ब्राइटनेस, शार्पनेस और कलर गेमट मिलता है। HLG एक ऑप्टो-ऑप्टिकल ट्रांसफर फंक्शन पर काम करता है जो कि ब्रॉडकास्ट सिग्नल को लाइट में कन्वर्ट कर देता है और आपकी टीवी स्क्रीन पर उसे दो टाइप्स की लाइड कोडिंग के साथ डिस्प्ले करता है।

अगर, हम व्यूइंग एक्सपीरियंस की बात करें तो इस स्मार्ट टीवी में आपको 720 पिक्सल रिजोल्यूशन वाला वीडियो भी क्रिस्टल क्लियर डिफीनिशन के साथ दिखाई देता है। आप अपने कई OTT प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित होने वाले कम रिजोल्यूशन के प्रोग्राम्स को भी क्लीयर वीजन के साथ देख सकते हैं या फिर अगर आप कोई वीडियो अपने स्मार्टफोन में स्क्रॉल कर रहे हों तो उसे Google Chromecast सपोर्ट फीचर की वजह से टीवी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

परफॉर्मेंस

इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो ये CA 53 क्वाड कोर प्रोसेसर पर रन करता है। ये 2GB RAM और 8GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। इसमें ग्राफिकल इन्हांसमेंट्स के लिए Mali - 450 GPU दिया गया है। ये Android TV 9.0 पर रन करता है। साथ ही, इसमें 5,000 से ज्यादा ऐप्स का सपोर्ट मिलता है। प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स की बात करें तो ये Google Play Movies, Netflix, Amazon Prime Video और Youtube के साथ आता है। इन ऐप्स के लिए टीवी रिमोट में डेडिकेटेड बटन्स या हॉट-कीज भी दी गई है।

कनेक्टिविटी फीचर की बात करें तो ये ब्लूटूथ 5.0, Wi Fi 2.4G 2T2 R का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा इसमें LAN केबल के लिए भी प्रोविजन दिया गया है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो आपको इसमें कई प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स के साथ-साथ लेटेस्ट एंड्रॉइड टीवी सपोर्ट मिलता है। इसमें जो बात हमें अच्छी नहीं लगी वो ये कि इसको Wi Fi से कनेक्ट होने में टाइम लगता है। कई बार इंटरनेट कनेक्टिविटी होने के बाद भी ऐप्स वर्क नहीं करता है। ऐसे में दोबारा से इसे वाई-फाई से कनेक्ट करना पड़ता है। हालांकि, नए अपडेट आने के बाद ये समस्या नहीं आई है।

हमारा फैसला

अगर, आप 24,999 रुपये की कीमत में एक बेहतर 4K LED स्मार्ट टीवी की तलाश कर रहे हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। डिजाइन से लेकर पिक्चर और साउंड क्वालिटी में ये काफी उम्दा है। इसमें पतले बेजल होने की वजह से फुल स्क्रीन पिक्चर का एक्सपीरियंस मिलता है। इसके रिमोट की बात करें तो ये गूगल वॉयस असिस्टेंस सपोर्ट और डेडिकेटेड वॉयस असिस्टेंस और लोकप्रिय ऐप्स के लिए हॉट कीज के साथ आता है। जिसकी वजह से इसे यूज करना बेहद ही आसान है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021