नई दिल्ली, रेनू यादव। Tecno ने पिछले दिनों ही भारतीय यूजर्स के लिए एक नया एंट्री लेवल स्मार्टफोन Spark Go लॉन्च किया था। एंट्री लेवल का होने के बावजूद इस स्मार्टफोन में लगभग वह सभी फीचर्स दिए गए हैं जो कि यूजर आमतौर पर अपने स्मार्टफोन में उपयोग करना चाहते हैं। भारतीय बाजार में इस स्मार्टफोन की कीमत R 5,499 है और इसे आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं। इस बजट रेंज में आपको एक अच्छा प्रोसेसर, बेहतरीन कैमरा सेटअप और शानदार बैटरी बैकअप समेत कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। अगर बजट रेंज में एक नया स्मार्टफोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो हमारा रिव्यू पढ़ें जिसके बाद आपके लिए ये फैसला करना आसान होगा कि ये फोन आपके लिए कितना परफेक्ट है। 

Tecno Spark Go डिजाइन और डिस्प्ले

Tecno Spark Go के डिजाइन पर नजर डालें तो ये फोन एक झलक में ही यूजर्स को पसंद आ जाएगा। क्योंकि बेशक ये एंट्री लेवल फोन है लेकिन इसका लुक बिल्कुल प्रीमियम स्मार्टफोन के समान है। फोन वजन में भी हल्का है और आराम से हाथ में पकड़ा जा सकता है। यानि इसकी ग्रिप मजबूत है। फोन में ग्रडिएंट डिजाइन के साथ प्लास्टिक फिनिश का उपयोग किया गया है। पॉलीकार्बोनेट बॉडी डिजाइन के इस फोन के बैक पैनल में उपर की ओर ब्लू कलर और नीचे की ओर ब्लैक कलर दिया गया है। जो कि काफी खूबसूरत लगता है। फोन के राइट साइड पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। वहीं हैडफोन जैक मौजूद है। जबकि उपरी पैनल बिल्कुल प्लेन है। डिजाइन के मामले में फोन काफी आकर्षक है। 

Tecno Spark Go में 6.1 इंच का HD+ Dot Notch डिस्प्ले दिया गया है जो कि इस फोन का मुख्य फीचर भी है। फोन में 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो और 85% स्क्रीन बॉडी रेश्यो दिया गया है। फोन का स्क्रीन रेजोल्यूशन 720x1560 है। डिस्पले में का कलर रिप्रोडक्शन भी काफी अच्छा है और आपको इसमें मूवी और गेमिंग का बेहतर अनुभव प्राप्त होगा।

Tecno Spark Go सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

Tecno Spark Go को Android 9.0 Pie ओएस पर पेश किया गया है और ये 2GHz Cortex A53 प्रोसेसर के साथ MediaTek Helio A22 चिपसेट पर काम करता है। वहीं इसमें ग्राफिक्स क्वालिटी के लिए PowerVR GE830 का उपयोग किया गया है। फोन में 2GB रैम दी गई है जो कि आपको मल्टीटास्किंग और गेमिंग के दौरान हैंग होने के समस्या से बचाएगी। हालांकि इस बजट के फोन में ये रैम काफी है। वहीं इसमें दिया गया चिपसेट और प्रोसेसर अच्छी परफॉर्मेंस प्रदान करने में सक्षम है। रिव्यू के दौरान हमने फोन में asphalt 8 गेम का डाउनलोड किया और गेमिंग के समय डिस्प्ले और साउंड अच्छे थे। गेमिंग के दौरान फोन ज्यादा गर्म भी नहीं होता। 

स्टोरेज के लिए इस फोन में 16GB इनबिल्ट मेमोरी दी गई है जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार 256GB तक एक्सपेंड कर सकते हैं। जिसमें आप आराम में अपनी आवश्यक फाइलें, फोटो, वीडियो और डाटा आदि को स्टोर कर सकते हैं। कुल मिलाकर एंट्री लेवल स्मार्टफोन की श्रेणी में ये एक परफेक्ट डिवाइस है। 

Tecno Spark Go कैमरा और बैटरी

Tecno Spark Go के फोटोग्राफी सेक्शन की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। जिसकी मदद से आप अच्छी क्वालिटी की इमेज क्लिक करने के साथ हाई डेफिनेशन वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। रियर कैमरे के साथ आपको ड्यूल एलईडी फ्लैश की भी सुविधा मिलेगी जो कि कम रोशनी में फोटो क्लिक करने में मदद करते हैं। 

वहीं इस फोन में एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। जो कि आपको वीडियो कॉलिंग और आकर्षक सेल्फी क्लिक करने में मदद करेगा। रिव्यू के दौरान हमने फोन के कैमरे का उपयोग डे और नाइट दोनों में किया। दिन की रोशनी में जहां अच्छी इमेज क्लिक हुई वहीं रात में उतनी अच्छी क्वालिटी नजर नहीं आई। लेकिन इस रेंज में ऐसी क्वालिटी की उम्मीद कर सकते हैं। हां, लेकिन आप अपनी सेल्फी को बेहद आकर्षक जरूर बना सकते हैं क्योंकि सेल्फी कैमरे में एआई सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा फोन में ब्यूटी मोड, पोट्रेट, एआर शॉट और वाइड सेल्फी जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि आपकी सेल्फी को और भी खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। सिक्योरिटी के लिए इस बजट में आपको फेस अनलॉक जैसे फीचर्स की सुविधा मिलेगी। 

Tecno Spark Go की बैटरी की बात करें तो इस बजट में सेफ चार्जिंग मोड के साथ 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि सिंगल चार्ज में भी अच्छा बैकअप प्रदान कर सकती है। अन्य फीचर्स के तौर पर फोन में एआई मोड, जीपीएस, वाईफाई, ओटीजी और ड्यूल वोएलटीई जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

अंतिम फैसला

Tecno Spark Go को कुछ दिन इस्तेमाल और रिव्यू करने के बाद हम कह सकते हैं ये एंट्री लेवल में उपलब्ध होने वाला एक शानदार स्मार्टफोन हैं। जिसमें आप आसानी से गेमिंग, वीडियो, चैटिंग और फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं। हालांकि फोटोग्राफी के लिए एक बेस्ट स्मार्टफोन लेने के लिए आपको अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। लेकिन अन्य फीचर्स के मामले में ये एक अच्छा एंट्री लेवल डिवाइस है। जिसमें आपको लगभग सभी उपयोगी फीचर्स की सुविधा मिलेगी।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप